डोनाल्ड ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के अगले न्यायाधीश के लिए एमी कोनेय बारेट को किया नामांकित

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश रूथ बाडेर गिन्सबर्ग के निधन से खाली हुए पद के लिए न्यायाधीश एमी कोनेय बारेट को नामित किया है. बारेट फिलहाल 7वें सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में न्यायाधीश हैं. इस पद के लिए भी ट्रंप ने 2017 में उन्हें नामित किया था.

ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में घोषणा की,‘‘ आज मुझे यह सम्मान मिला है कि मैं अपने देश के सर्वाधिक ज़हीन और कानून पर बारीक पकड़ रखने वाले शख्स को सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित करूं. वह विलक्षण उपलब्धियां हासिल कर चुकीं, बेहद ज्ञानवान और संविधान के प्रति निष्ठा रखने वाली न्यायाधीश एमी कोनेय बारेट हैं.’’

राष्ट्रपति की अनुशंसा के बाद बारेट के नाम को सीनेट की मंजूरी मिलनी जरूरी है. वह इंडियाना राज्य में पति और अपने सात बच्चों के साथ रहती हैं. राष्ट्रपति चुनाव में 40 से भी कम दिन बचे हैं ऐसे में न्यायाधीश को नामित करने के अपने कदम का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के संविधान के तहत यह उनका सर्वोच्च और सबसे अहम कर्तव्य है.

ट्रंप ने कहा,‘‘वह इस पद के लिए बेहद योग्य हैं और मैं यह आपको बता सकता हूं …..मैंने देखा और मैंने अध्ययन किया और आप इस नौकरी के लिए बहुत ही योग्य हैं, आप शानदार साबित होंगी.’’ इस दौरान जस्टिस बारेट ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट में सेवाएं देने को ले कर बेहद उत्साहित हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com