ट्रेडिशनल छोड़कर कुछ नया करें, ऑफबीट कोर्स

ट्रेडिशनल छोड़कर कुछ नया करने की चाह है, तो ऑफबीट कोर्सेस का रुख करें। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऑफबीट कोर्सेस के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप अपने भविष्य की नींव खड़ी कर सकते हैं।

अगर पॉलिटिक्स में हो इंट्रेस्ट : पिछले दिनों ही लोकसभा के चुनाव संपन्न हुए हैं। इन चुनावों में राजनीति और चुनाव प्रचार के तरीकों में काफी बदलाव आया है। अब राजनीतिक पाॢटयां चुनाव के दौरान और उसके बाद भी अपने संपर्क विभाग की मदद के लिए पेशेवर लोगों की सेवाएं लेने लगी हैं। इस कोर्स के तहत मैनेजिंग पॉलिटिकल सेंसटिविटीज, ऐज ऑफ सोशल इलेक्शंस और इवोल्युशन ऑफ पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद राजनीतिक कार्यालयों में कम्युनिकेशन मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं या कम्युनिकेशन कंसल्टेंसी एजेंसियों में काम कर सकते हैं। सीएमओ और पीएमओ समेत मंत्रालयों के कैंपेन सेल के साथ जुड़ सकते हैं। इस पेशे में पहले साल में 3.5 लाख से 4 लाख रुपए सालाना का वेतन पा सकते हैं। अनुभव के आधार पर सैलरी तेजी से बढ़ती है।
टी टेस्टर बनें : बहुत कम लोग जानते हैं कि चाय का टेस्ट बढ़ाने के लिए चाय की पत्ती बनाने वाली कंपनियां पेशेवर टी-टेस्टरों की सेवाएं लेती हैं। वे टी टेस्टर ही हैं जो चाय की पत्ती के स्वाद, उसकी क्वालिटी और तैयारी को जांचते हैं। बेंगलुरू में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांटेशन मैनेजमेंट अपने सार्टिफिकेट प्रोग्राम के तहत यह कोर्स कराता है।

इसमें चाय के बिजनेस मैनेजमेंट, मार्केट इन्फॉर्मेशन, टी-टेस्टिंग की तकनीक और उसके तरीकों के बारे में बताया जाता है। इस कोर्स में ग्रेजुएट छात्र राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चाय कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं। बेवरेज कंपनियों और चाय के बागानों में भी मौके हैं। इसमें शुरुआती वेतन सालाना 3 लाख से 5 लाख रुपए तक हो सकता है।
फूड फोटोग्राफी करें : अगर आपको खाने-पीने और अलग-अलग रेसिपी सीखने का शौक है और साथ में फोटोग्राफी भी भाती है, तो यह कोर्स आपके लिए बिल्कुल मुफीद है। जायकेदार और मन को लुभाने वाली मिठाइयों की आकर्षक तस्वीर खींचने का यह गुर ‘लॉ कॉर्डन ब्लूÓ की फूड फोटोग्राफी और स्टाइलिंग वर्कशॉप में भी सिखाया जाता है। इस कोर्स में फूड स्टाइलिंग के लिए प्लेट के डिजाइन, सही लाइटिंग और कैमरे की तकनीक के बारे में सभी जरूरी बारीकियां सिखाई जाती हैं। लग्जरी और फूड मैगजीन में काम मिल सकता है। सोशल साइट पर ऑनलाइन काम कर सकते हैं। रेस्तरां, हॉस्पिटेलिटी कंसल्टेंट और फूड ब्लॉगिंग में मौके हैं। इस सेक्टर में शुरुआत में ही करीब साढ़े तीन लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं।
स्प्रिचुअल कन्सल्टेंट बने : अगर आपको आध्यात्मिकता में रुचि है, तो यह कोर्स कर सकते हैं। बेंगलुरू के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्प्रिचुअलिटी से डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स में मनोविज्ञान, चर्च के उपदेश, यूथ एनिमेशन और सिविल लॉ के बारे में अध्ययन कराया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप आध्यात्मिक परामर्शदाता के रूप में काम कर सकते हैं। समाजसेवा में रुचि रखने वाले ऐसी संस्थाओं और स्कूलों से जुड़ सकते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के लिए उपदेशक की भूमिका निभा सकते हैं। एक आध्यात्मिक कंसल्टेंट का शुरुआती वेतन तीन लाख रुपए सालाना हो सकता है।
फुटबॉल इंडस्ट्री में करें एमबीए : अगर आपको खेलों में इंट्रेस्ट है और 12वीं के बाद विदेश जाने की सोच रहे हैं, तो यूनिवॢसटी ऑफ लीवरपूल जा सकते हैं। यह विश्व में एकमात्र यूनिवॢसटी है, जो फुटबॉल इंडस्ट्रीज में एमबीए की डिग्री देती है। इस कोर्स के तहत प्रैक्टिकल वोकेशनल ट्रेनिंग भी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद फुटबॉल में मैनेजर के तौर पर अपना कॅरियर बना सकते हैं और फुटबॉल क्लबों और विभिन्न लीग में मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं। इसमें शुरुआती वेतन पांच लाख रुपए सालाना तक हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com