टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज प्रवीण कुमार ने लिया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे सीरीज़ का पहला मैच 21 अक्टूबर को खेला जाना है, लेकिन इस सीरीज़ के शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ रहे प्रवीण कुमार ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया है।

32 वर्षीय प्रवीण ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2012 में खेला था। प्रवीण ने बताया कि संन्यास के बाद वह अब सिर्फ ओएनजीसी के लिए कंपनी क्रिकेट खेलेंगे और वो गेंदबाजी कोच बनना चाहते हैं। प्रवीण कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

प्रवीण कुमार ने भारत के लिए 84 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। उन्होंने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू् किया था। उन्होंने भारत के लिए 68 एकदिवसीय और 6 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 77 वनडे और 27 टेस्ट विकेट लिए। उन्हें विश्वकप 2011 की टीम में भी चुना गया था, लेकिन चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। भारत के लिए प्रवीण कुमार ने आखिरी मैच 30 मार्च 2012 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। ये टी-20 मैच था।

उन्होंने कहा, ‘यूपी में अच्छे गेंदबाज हैं, जो इंतजार कर रहे हैं, और मैं नहीं चाहता कि उनका करियर प्रभावित हो। मैं खेलूंगा तो एक की जगह जाएगी। अन्य खिलाड़ियों के भविष्य के बारे में भी सोचना महत्वपूर्ण है। मेरा समय खत्म हो गया है और मैंने इसे स्वीकार कर लिया है। मुझे यह मौका देने के लिए मैं भगवान का आभारी हूं और खुश हूं।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘मैं गेंदबाजी कोच बनना चाहता हूं। लोग जानते हैं कि मेरे पास यह ज्ञान है। मुझे लगता है कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां मैं काम कर सकता हूं, मैं इस अनुभव को युवाओं को दे सकता हूं।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com