झम झमा झम : बर्तन बाजार पर करवाचौथ से पहले ही पांच दिवसीय दीपोत्सव का रंग चढ़ा

लखनऊ का बर्तन बाजार सहालग, दीपावली और करवाचौथ की ग्राहकी से चहक उठा है। बाजार जहां दीपावली बर्तनों की नई-नई वैराइटी से सज गए हैं, वहीं मुरादाबाद के पीतल और कांसे के करवे अलग ही चमक बिखेर रहे हैं। नक्काशीदार पीतल के करवा महिलाओं को खासा पसंद आ रहे हैं। बर्तन बाजार पर करवाचौथ से पहले ही पांच दिवसीय दीपोत्सव का रंग चढ़ने लगा है।

करवा सहित अन्य बर्तन बाजार में उतर चुके, जिनमें मुरादाबादी रंग-बिरंगी डिजाइनर पीतल और कांसा के करवा की इस बार बहार है। मुरादाबादी करवा की कीमत 750 से 1000 रुपये तक है। मुरादाबादी डिजाइनर करवा के सेट भी है, जिसके साथ डिजाइनर स्टील की चलनी और दीपक भी शामिल हैं। चलनी की कीमत 180 रुपये और दीपक 50 रुपये का है। ऐसी करवा और फैंसी बर्तनों से दुकानें सज चुकी है। यह अलग बात की धनतेरस पर बिकने वाले अन्य बर्तन की नई खेप अभी बाजार नहीं पहुंच सकी।  

यहियागंज के बर्तन कारोबारी रितेश अग्रवाल ने बताया कि शादी समारोह व धनतेरस के लिए लोग स्पेशल और फैंसी बर्तनों की खूब डिमांड कर रहे हैं। कुटीर उद्योग में तैयार होने वाले फैंसी बर्तनों को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैँ। ये वजन में भारी और तमाम डिजाइनों से भरे होते हैं। वहीं, कंपनियां भी पुराने आइटम को नया लुक और रंग देकर बाजार में ला रही है। इनमें कुकर, कुक वेयर, पूजा के बर्तन, मिक्सी, प्लेट, थाली, लोटा, कटोरी और डिनर सेट शामिल हैं, जिन्हें भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं।    

इंदिरानगर भूतनाथ मार्केट के कारोबारी मनोज जैन ने बताया इस धनतेरस पर ट्राई प्लाई कुक वेयर की काफी डिमांड है। महिलाएं इसको बहुत पसंद कर रही है। वैसे तो यह कुक वेयर पहले से ही बाजार में उपलब्ध था, पर इस बार कुछ कंपनियों ने इसकी सतह को और बेहतरीन बनाया जिसे बनने वाला भोजन स्वादिष्ट बनेगा और जलने से बचेगा। इसकी कीमत 2000 से 4000 रुपये तक है।   

दंडहिया बाजार के बर्तन कारोबारी बैजनाथ शाह ने बताया कि इस बार पीतल कुकर का क्रेज काफी बढ़ता नजर आ रहा। इसकी वजह से बर्तन के खरीदार दुकानों पर पीतल के कुकर की वैरायटी और उसकी खासियत की जानकारी ले रहे है। उम्मीद है धनतेरस पर पीतल कुकर की काफी डिमांड रहेगी। औसतन पीतल का कुकर 3200 रुपये है। अधिकतम कीमत 6000 रुपये तक है। सहालग में गिफ्ट देने के लिए भी इसे लोग पसंद कर रहे हैं।

इस दीपोत्सव पर कई कंपनियों ने 151 बर्तनों का सेट पहली बार बाजार में उतारा है। इस सेट की कीमत 25,000 रुपये हैं, जिसमें किचन में इस्तेमाल होने वाले ए टू जेड बर्तन शामिल हैं। इनमें वाटर कूलर, चकला बेलन, कढ़ाई, कुकर, दूध कैन, हांडी सेट, सलाद ट्रेन, बाल्टी, चिमटा, थाली, गिलास, प्लेट, चम्मच आदि शामिल हैं।  अब तक कंपनियां 101 बर्तन की सेट को बाजार में उतारती रही है। इस सेट की काफी डिमांड रहती है। खासतौर पर पर्व पर लोग गिफ्ट के तौर पर वितरित करते हैं।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com