जीवन में सफलता पाने के लिए गुरूवार का दिन विष्णु भगवान को है समर्पित करे ये चीजे

हमारे हिंदू धर्म में, सप्ताह में प्रत्येक दिन हिंदू धर्म में एक विशेष देवता को समर्पित है। इसके अलावा बृहस्पतिवार, जो बृहस्पतिवार या वृहस्पतिवार है, विष्णु और बृहस्पति देवों के गुरु को समर्पित है। इसके साथ ही गुरुवार को लोकप्रिय रूप से गुरुबर या गुरुवर के रूप में भी जाना जाता है। वहीं पीला दिन का रंग है। एक दिन उपवास रखा जाता है और भोजन केवल एक बार खाया जाता है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में, लोग इसे गुरुवार को हनुमान मंदिर जाने के लिए एक बिंदु बनाते हैं।

इसके अलावा व्रत रखने वाले भक्त पीले रंग की पोशाक पहनते हैं और विष्णु और बृहस्पति को पीले रंग के फल और फूल चढ़ाते हैं। वहीं भोजन केवल एक बार खाया जाता है और इसमें चना दाल (बंगाल ग्राम) और घी शामिल होता है। मूल रूप से, पीले रंग का भोजन दिन में खाया जाता है।इसके साथ ही  कुछ क्षेत्रों में, केले या केला की पूजा की जाती है और पानी पिलाया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की बृहस्पतिवार को, उपवास या उपवास के पालन के कारण के साथ कई कहानियां जुड़ी हुई हैं। कई कहानियाँ स्थानीय लोककथाओं का हिस्सा हैं और कहानियाँ एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होती हैं। लगभग सभी कहानियों से पता चलता है कि जो लोग गुरुवार को पूजा और व्रत करते हैं, उन्हें धन और सुखी जीवन प्राप्त होगा।इसके साथ ही  कुछ कहानियों में, भगवान विष्णु गुरुवार को भक्तों का परीक्षण करने के लिए एक साधु की आड़ में दिखाई देते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com