जावेद ने कहा-हेयर प्रोफेशन को आर्ट नहीं बल्कि साइंस मानता हूं

हेयर प्रोफेशन को आर्ट तब मानता था, जब इसके बारे में लोग शिक्षित नहीं थे। आज लोगों में पैसे खर्च करने और सजने-संवरने की जागरूकता आ गई है। अब इस प्रोफेशन को साइंस मानता हूं। यह भारत के प्रसिद्ध हेयर विशेषज्ञ जावेद हबीब ने कहे, जोकि वीरवार किचलू नगर के सैलून में पहुंचे थे।उन्होंने इस दौरान मास्टर क्लास भी लगाई, जिसमें विद्यार्थियों को बालों की संभाल के टिप्स दिए।

लुधियाना कई बार आने वाले जावेद हबीब ने कहा कि पहले खुद को माॅडल बनाएं, तभी आप सैलून आने वाले ग्राहक को माॅडल बना सकते हैं। उन्होंने अकसर लोगों की शिकायत यह रहती है कि बाल जब कलर करते हैं तो बाल ड्राई हो जाते हैं या फिर कलर जल्दी निकल जाता है। यह कभी नहीं कहूंगा कि कलर बालों को खराब करता है पर इसे लगाने का सही तरीका आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बालों में रंग करने के दौरान थोड़े कंडीशनर का जरूर इस्तेमाल करें और हल्की मसाज करें। इससे न तो कलर जल्द निकलेगा और न ही बाल ड्राई होंगे। एक सवाल के जवाब में जावेद ने कहा कि पंजाबियों के बाल लंबे हैं और यहां के लोग स्ट्रेटनिंग, कलरिंग कराना भी पसंद करते हैं, पर गलत केमिकल का इस्तेमाल करने के चलते वह अपने बालों को खराब कर लेते हैं।

शैंपू से पांच मिनट पहले लगाएं बालों में तेल

आमतौर पर देखा जाता है कि बाल झड़ने की शिकायत से हर कोई परेशान रहता है। इसके लिए कहूंगा कि कभी भी सोने से पहले बालों में तेल न लगाएं। तेल केवल शैंपू से पांच मिनट पहले लगाएं, इससे बाल टूटेंगे नहीं। जहां तक कंडीशनर की बात है तो वह बालों के निचले हिस्से पर लगाएं। गीले बालों के साथ कभी हेलमेट न डालें, इससे बाल टूटेंगे। गीले बालों में कपड़ा बांध हेलमेट पहने। उन्होंने कहा कि बालों पर कलर एक ही बार लगाना चाहिए। जावेद हबीब ने कहा कि वातावरण का बालों पर बहुत ही प्रभाव पड़ता है। जरूरी नहीं महंगा शैंपू एक शहर में काम करे और वही शैंपू दूसरे शहर के लोगों में भी काम करे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com