जापान 6जी नेटवर्क पर काम कर रहा जो 5जी से होगा 15 गुना तेज

तकनीक के इस दौर में सभी देश 5जी नेटवर्क को लॉन्च करने की तैयारी में लगे हैं। इस नेटवर्क के जरिए सभी यूजर्स हाई स्पीड के साथ इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।

हालांकि, 5जी नेटवर्क को पूरी तरह से स्थापित होने में अभी बहुत समय है। वहीं, कुछ दिनों पहले के रिपोर्ट साने आई थी, जिसमें 6जी नेटवर्क का खुलासा हुआ था।

रिपोर्ट के मुताबिक, जापान 6जी नेटवर्क पर काम कर रहा है। लेकिन अब तक इस नेटवर्क को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। उम्मीद की जा रही हैं कि 6जी नेटवर्क को जल्द पेश किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 6जी नेटवर्क 5जी से 15 गुना तेज होगा। फिलहाल, इस समय ज्यादातर देश 5जी नेटवर्क को पेश करने की तैयारी कर रहे हैं।

उम्मीद की जा रही हैं कि जापान में 6जी नेटवर्क 2030 तक लॉन्च होगा। वहीं, जापान ने इस नेटवर्क के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इंटरनल अफेयर्स एंड कम्यूनिकेशंस ऑफ जापान गवर्नमेंट सिविलियन सोसाइटी ऑफ रिसर्च भी बनाएगा।

जापान के अलावा साउथ कोरिया, फिनलैंड और चीन भी 6जी नेटवर्क की तैयारी कर रहे हैं। 5जी नेटवर्क 4जी के मुकाबले 20 गुना तेज है। इस नेटवर्क के जरिए यूजर्स पूरी एचडी फिल्म कुछ सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे।

इसके साथ ही यूजर्स को 5जी नेटवर्क से हर जगह पूरे सिग्नल मिलेंगे। इसके अलावा इस नेटवर्क का इस्तेमाल सेल्फ ड्राइविंग गाड़ियों में भी होगा। हालांकि, 5जी नेटवर्क की भारत में लॉन्चिंग को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है।

भारत 5जी स्पेक्ट्रम कार्यक्रम को लेकर काफी संवेदनशील है। सूत्रों का कहना है कि 5जी कार्यक्रम को लेकर कई तरह की सुरक्षा चिंताएं हैं। भारतीय एजेंसियां इस संबंध में अपना काम कर रही हैं।

इस क्रम में डाटा, डाटा की सुरक्षा, सर्वर की स्थिति समेत कई महत्वपूर्ण घटक हैं। हालांकि 5जी प्रणाली में भारत के पास साफ्टवेयर क्षेत्र में पंख लगने की तमाम संभावनाएं हैं। इससे भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री ट्रिलियन डालर तक का उछाल ले सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com