जानें, आखिर मुसलमान क्या सोचते हैं योगी आदित्यनाथ के बारे में?

योगी आदित्यनाथ की ताजपोशी से सूबे के 20 फीसदी अल्पसंख्यकों के माथे पर चिंता की लकीर हैं. सभी के दिमाग में यह सवाल कौंध रहा है कि कट्टर हिंदुत्ववादी छवि वाले योगी आखिर किस एजेंडे पर काम करेंगे. लखनऊ के चौक इलाके के अकबरी गेट पर हमने चौपाल किया है. चौपाल में हमने तमाम मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं से बात की है. उनसे पूछा है कि मुस्लिम योगी की ताजपोशी को किस तरह से देखते हैं? घर वापसी से लेकर लव जिहाद जैसे मुद्दों पर अपने तीखे भाषणों के लिए मशहूर योगी को सीएम बनने पर मुसलमानों की सलाह क्या है? 

पुराने लखनऊ के चौक इलाके की तंग गलियों में रोजमरा की तरह जिंदगी पटरी पर चल रही है. चौक के अकबरी गेट के इस इलाके में हल्ला-गुल्ला है. कारीगर उधेड़ बन में लगे हैं. चूड़ियों की चमक है और गोटों की दमक है. टुंडे कबाब की खुशबू दूर से लोगों को दुकान की ओर खींचकर ला रही है. बाजार में लोगों का जमावड़ा, तमाम शोर में सियासी सन्नाटा और इसी सन्नाटे में मुसलमानों का मिजाज. इस बीच हमने चौक इलाके के लोगों के मूड को भांपने की कोशिश की.

आदित्यनाथ को लेकर विदेशी मीडिया ने कहा, उन्होंने मुस्लिम संबंधी इस फैसले का किया था समर्थन

योगी और बतौर सीएम योगी में फर्क
इस इलाके के लोगों को लगता है कि योगी और बतौर सीएम योगी में फर्क है . सरकारें आईं और गईं, वो जहां थे वहीं हैं. उत्तर प्रदेश के चुनावी नतीजे जहां भाजपा के लिए भारी बहुमत लेकर आए, वहीं चर्चा जोरों पर थी की यह हिंदुओं की नाराजगी का नतीजा और मुसलमान के खिलाफ वोट हैं. जहां भाजपा ने मुसलमान को एक भी टिकट नहीं दिया, वहीं दूसरी तरफ बसपा और सपा मुसलमानों के मान मनव्वर में लगे रहे. ऐसे में चुनाव के नतीजों को लेकर जहां मुसलमानों में पशोपेश है, वहीं एक धड़ा यह मानता है कि प्रदेश में भाजपा सरकार के इतिहास में जाएं, तो मुसलमानों को डरने की कोई जरूरत नहीं है.

मुस्लिम नेताओं का बढ़ता अभाव
उत्तर प्रदेश विधानसभा पर नजर दौड़ाएं, तो 2012 से 2017 में मुस्लिम विधायक की संख्या 17.1 प्रतिशत से गिरकर 5.9 प्रतिशत पहुंच गई है. दरअसल, यूपी के सियासी रण में मुस्लिम नेताओं का अभाव बढ़ता जा रहा है. ऐसे मुसलमानों के पास भाजपा की ओर उम्मीद की टकटकी लगाए रहने के अलावा और कोई चारा नहीं है. इसके अलावा कुछ मुसलमानों का कहना है कि चुनाव में जो जनादेश आया है, जिस तरह का जहर उगला गया, जिस तरह से मजबूर में दरार पैदा करने की कोशिश की, यह कोई अच्छा तरीका नहीं था. बूचड़खानों की बात हो रही है. कब्रिस्तान की बात हो रही है. कर्बला की बात हो रही है. हम कहा चाहेंगे कि योगी आदित्यनाथ साहब को पहले इन सब के बारे में थोड़ी स्टडी करना चाहिए.

मुसलमानों ने दिया बीजेपी को वोट
मुसलमानों का कहना है कि जहां तक अटल बिहारी वाजपेयी साहब की शख्सियत का ताल्लुक है, उनका मुकाबला किया ही नहीं जा सकता है. ग्वालियर की बजाय उनको लखनऊ का ही कहा जाए, तो बेहतर होगा. यहां की संस्कृति और रहन-सहन के लिए वह बेमिसाल थे. अटल जी को मुसलमान भी वोट दे चुके हैं. देखिए योगी आदित्यनाथ के लिए हम कहेंगे कि इंसान अच्छा-बुरा नहीं होता है, जो उनकी बॉडी लैंग्वेज है, जो कट्टरता है, उससे लगता है कि यही सही है. पर हमने सुना है कि वह गोरखनाथ के हैं और गोरखपुर में उनके इलाके में जो दुकाने हैं, वह मुसलमान की हैं. हमारा कहना यह है कि आप किसी को डरने की जरूरत नहीं. अब इनको ‘सबका साथ सबका विकास’ की राह पर चलना पड़ेगा. मुस्लिमों ने भी बीजेपी को वोट दिया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com