जरुरी सूचना : देखे ब्लॉक 43 मोबाइल ऐप्स की पूरी लिस्ट

चीन पर मोदी सरकार ने एक और डिजिटल स्ट्राइक की है. भारत की रक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए मोदी सरकार ने 43 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक करने का फैसला लिया है. सरकार ने अलीबाबा वर्कबेंच, अली पे कैशियर, डिलीवरी ऐप लालमूव इंडिया, स्नैक वीडियो जैसे ऐप को बैन करने का निर्णय लिया. 

बैन किए गए ऐप्स में कुछ पुराने ऐप हैं, लेकिन ज़्यादातर ऐप्स ऐसे हैं जो सपोर्टिव ऐप के तौर पर काम करते हैं. Ali Baba के कुछ ऐप्स पहले भी बैन किए गए थे, लेकिन इस बार भी Ali Baba के कुछ सपोर्टिंग ऐप्स को बैन किया गया है. इनमें  AliSuppliers, AliExpress और AliPay Cashier जैसे ऐप्स शामिल हैं.

इन ऐप्स में ज़्यादातर ऐप्स कम पॉपुलर हैं और इस तरह के ऐप्स को आए दिन गूगल भी अपने प्लेटफ़ॉर्म से हटा लेता है. इनमें से ज़्यादातर ऐप्स अभी भी स्टोर पर दिख रहे हैं. फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये जो ऐप्स बैन किए गए है उन्हें पूरी तरह से ब्लॉक किया जा रहा है ये प्ले स्टोर से हटाया जा रहा है.

अलीबाबा ग्रुप के कुछ प्रमुख ऐप, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप स्नैक वीडियो, बिजनेस कार्ड रीडर ऐप कैम कार्ड, ट्रक और ड्राइवर एग्रीगेटर लालमूव आदि कुछ प्रमुख ऐप हैं जो इस बार ब्लॉक किए गए हैं.

इससे पहले 29 जून, 2020 को भारत सरकार ने 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था और 2 सितंबर, 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 118 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. केंद्र सरकार की तरफ से इस कार्रवाई को लेकर कहा गया था कि सरकार सभी मोर्चों पर भारत के नागरिकों और संप्रभुता और अखंडता के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगी.

ये है बैन ऐप्स की लिस्ट

– अलीसप्लार्स मोबाइल ऐप
– अलीबाबा वर्कबेंच
– अलीएक्सप्रेस – स्मार्ट शॉपिंग, बेटर लिविंग
– अलीपे कैशियर
– लालमूव इंडिया – डिलीवरी ऐप
– ड्राइव विद लालमूव इंडिया
– स्नैक वीडियो
– कैमकार्ड – बिजनेस कार्ड रीडर
– कैमकार्ड – बीसीआर (वेस्टर्न)
– सोल- फॉलो द सोल टू फाइंड यू
– चाइनीज सोशल – मुफ्त ऑनलाइन डेटिंग वीडियो ऐप और चैट
-डेट इन एशिया – एशियाई सिंगल्स के लिए डेटिंग और चैट
– वीडेट- डेटिंग ऐप
– मुफ्त डेटिंग ऐप-सिंगोल, स्टार्ट योर डेट!
– एडोर ऐप
– ट्रूयली चाइनीज- चीनी डेटिंग ऐप
– ट्रूयली एशियन – एशियाई डेटिंग ऐप
– चाइनालव: चीनी सिंगल्स के लिए डेटिंग ऐप
– डेट माइ एज: चैट, मीट, डेट मेच्योर सिंगल्स ऑनलाइन
– एशियनडेट: एशियाई सिंगल्स खोजें
– फ्लर्टविश: सिंगल्स के साथ चैट करें
– गॉयज़ ओनली डेटिंग: गे चैट
– ट्यूबिट: लाइव स्ट्रीम
– वी वर्क चाइना

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com