जम्मू-कश्मीर पुलिस के बाद सीआरपीएफ को मिले 76 वीरता पदक…

जम्मू-कश्मीर पुलिस के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) को सबसे ज्यादा 76 वीरता पदक मिले हैं, इनमें एक राष्ट्रपति पुलिस पदक भी शामिल है। सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो उत्पल रंभा को मरणोपरांत राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) से नवाजा गया है। रंभा जून 2018 में झारखंड में माओवादियों से मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।

नरेश कुमार को छठीं बार वीरता पदक

पदक पाने वालों में सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट नरेश कुमार भी शामिल हैं। इन्हें छवीं बार वीरता पदक मिला है। नरेश कुमार श्रीनगर में तैनात सीआरपीएफ के क्विक एक्शन टीम (क्यूएटी) में तैनात थे, जो आतंकवाद रोधी अभियान के लिए जानी जाती है। 34 साल के नरेश कुमार कश्मीर में पांच साल की तैनाती के दौरान कई आतंकरोधी अभियान में शामिल हुए, जिनमें 50 आतंकवादी मार गिराए गए थे।

सीआइएसएफ के 29, आइटीबीपी के 15 कर्मियों को पुलिस सेवा पदक

औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआइएसएफ) के 29 कर्मियों और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के 15 कर्मियों को विभिन्न पुलिस सेवा पदकों से नवाजा गया। पदक प्राप्त करने वालों में सीआइएसएफ के वरिष्ठ कमांडेंट विष्णु स्वरूप और सहायक कमांडेंट अब्दुस सलाम और आइटीबीपी के कमान में दूसरे नंबर की रैंक के अधिकारी रतन सिंह सोनल शामिल हैं। सोनल जाने-माने पर्वतारोही हैं जो कई बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर चुके हैं। उन्होंने पिछले साल उत्तराखंड में एक पर्वत चोटी के पास फंसे सात लोगों के शवों को निकालने के अत्यंत मुश्किल अभियान के दौरान आइटीबीपी के पर्वतारोहियों की टीम का नेतृत्व किया था।

चिदंबरम को गिरफ्तार करने वाले सीबीआइ अफसर को भी पदक

सीबीआइ के 28 अधिकारियों को भी राष्ट्रपति पुलिस पदक देने की घोषणा की गई है। इनमें कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए दीवार फांद कर उनके घर में घुसने वाले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) के डिप्टी एसपी रामस्वामी पार्थसारथी भी शामिल है। आइएनएक्स मीडिया मामले में उन्होंने चिदंबरम के बेटे कार्ति को भी गिरफ्तार किया था।

छह सैन्य कर्मियों को शौर्य चक्र

देश में आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ अभियानों में बहादुरी का परिचय देने वाले सेना के छह सैनिकों को शौर्य चक्र दिया गया है। इनमें लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति लामा, मेजर के बिजेंद्र सिंह, नायब सूबेदार नरेंदर सिंह और नायक नरेश कुमार तथा सिपाही कर्मदेव उरांव शामिल हैं। नायब सूबेदार सोमबीर को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है। पिछले साल फरवरी में जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सोमबीर शहीद हो गए थे।

सेना के अधिकारी ने बताया कि सेना के उत्तरी कमांड के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह समेत 19 उच्च अधिकारियों को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर कुल 151 सेना मेडल और आठ युद्ध सेवा मेडल की घोषणा भी की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com