जनवरी में बंगाल सहित देश के सभी गांवों की मिट्टी अयोध्या जाएगी : संघ प्रमुख मोहन भागवत

जनवरी में बंगाल सहित देश के सभी गांवों की मिट्टी अयोध्या जाएगी। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में उस मिट्टी का इस्तेमाल किया जाएगा। बंगाल के तीन दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कोलकाता में संघ पदाधिकारियों के साथ बैठक में इस पर जोर दिया।

भागवत ने बुधवार व गुरुवार को यहां संघ व उसके सहयोगी संगठनों के पदाधिकारियों व प्रचारकों के साथ बैठक की। आरएसएस के एक प्रांत प्रचारक ने बताया कि  बैठक के दौरान संघ प्रमुख ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद ऐतिहासिक राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है। मंदिर के शिलान्यास के बाद से सभी हिंदुओं में उत्साह पैदा हुआ है। मंदिर के निर्माण में हर तरह से मदद के लिए सभी लोग तत्पर हैं।

अगले साल जनवरी में बंगाल सहित देश के सभी गांवों से अयोध्या मिट्टी जाएगी और मंदिर निर्माण में उसका इस्तेमाल किया जाएगा। यह कार्यक्रम पौष पूर्णिमा व माघ पूर्णिमा के बीच होगा। उन्होंने यहां के संघ पदाधिकारियों से इस कार्य में बढ़- चढ़कर हिस्सा लेने को कहा। बैठक के दौरान संघ प्रमुख ने कोरोना वायरस के दौरान सेवा कार्य तथा देश के विभिन्न भागों से लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने पर जोर दिया।

भागवत ने बंगाल में कुछ माह पहले आए चक्रवाती तूफान एम्फन व कोरोना महामारी के दौरान संघ की बंगाल इकाई के सेवा कार्यो की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि बंगाल में एम्फन के दौरान अभूतपूर्व तरीके से सेवा कार्य हुए हैं। संघ ने चक्रवात प्रभावित 8 जिलों के 100 गांवों के सामाजिक व आर्थिक विकास का जिम्मा लिया है।

लॉकडाउन व कोरोना के दौरान  स्वयंसेवकों के सेवा कार्यो की तारीफ की संघ प्रमुख ने कहा कि लॉकडाउन व कोरोना के दौरान समाज के साथ-साथ संघ के स्वयंसेवकों ने हर तरह से सेवा कार्य किए। उन्होंने कहा- ‘महामारी एक दिन चली जाएगी। फिर हमें राज्य का पुनर्निर्माण करना होगा। हमें इस महामारी से सीखना होगा। हमें एक आधुनिक अर्थव्यवस्था बनानी होगी। हम अब विदेशियों पर भरोसा नहीं कर सकते।

स्वदेशी व्यवहार के लिए अपना मन बनाना होगा। स्वदेशी उत्पादन पर जोर दिया जाना चाहिए। आत्मनिर्भरता भविष्य के विकास का प्रमुख संदेश होगा।’ उन्होंने यह भी कहा कि कई लोग स्वार्थ के कारण लोगों को संघ के कार्यों के लेकर गुमराह करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन इस पर ध्यान दिए बिना और सावधान रहते हुए सेवा तब तक जारी रहेगी जब तक बुरा समय जारी रहेगा।

बताते चलें कि एक साल के भीतर संघ प्रमुख का यह चौथा बंगाल दौरा था। भागवत 22 सितंबर को ही कोलकाता पहुंचे थे और शुक्रवार को वे यहां से ओडिशा के लिए रवाना हो गए। बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं ऐसे में उनका दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com