चुनाव से पहले यहां 5 रुपये लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल में भी बड़ी कटौती

 आम चुनाव से पहले पंजाब में पेट्रोल और डीजल के रेट में बड़ी कटौती हुई है. राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में वैट में कटौती करते हुए पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपये और डीजल में 1 रुपये लीटर की कटौती की घोषणा की थी. पेट्रोल और डीजल के रेट में होने वाली कटौती से आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी. राज्य में घटी हुई कीमतें सोमवार रात से प्रभावी हो गई. पंजाब के शहर जालंधर में सोमवार को पेट्रोल का रेट 75.95 रुपये प्रति लीटर था. वहीं मंगलवार सुबह रेट घटकर 70.95 रुपये प्रति लीटर हो गए. इसी तरह डीजल भी सोमवार को 66.05 रुपये प्रति लीटर था, जो कि मंगलवार को 65.09 के स्तर पर पहुंच गया.

एक दिन पहले वैट की दर में की गई कटौती
इससे पहले सोमवार को पंजाब का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वैट में कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि मेरी सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपये और डीजल में 1 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है. इसके साथ ही पंजाब में पेट्रोल का रेट पड़ोसी राज्यों से सस्ता हो गया है. वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने सोमवार को 1,58,493 करोड़ रुपये के खर्च का बजट पेश किया. बजट में नए वित्त वर्ष में किसी भी नए कर का प्रस्ताव नहीं किया गया.

बजट आवंटन में 9 से 36 प्रतिशत की बढ़ोतरी
जल्द होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानों, युवाओं, उद्योग, अनुसूचित जाति के लोगों के लिए कई नई योजनाओं की भी घोषणा की. बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है. इन क्षेत्रों के लिए बजट आवंटन में 9 से 36 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. बादल ने कहा कि बजट में राज्य में वस्तुओं के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये नई नीति ‘मेक इन पंजाब’ का मसौदा तैयार किया गया है. जालंधर में अत्याधुनिक खेल परिसर स्थापित किया जाएगा. वहीं बरनाला और मनसा में ‘ओल्ड एज होम’ बनाए जाएंगे.

किसान कर्ज माफी के लिए 3,000 करोड़ का प्रस्ताव

किसानों के कर्ज माफी के लिए बादल ने 3,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है. उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार योजना के अगले चरण के क्रियान्वयन में भूमिहीन कृषि श्रमिकों और उन कृषक परिवार के कर्ज माफ करेगी जिन्होंने मजबूरन खुदकुशी की.’ मीडिया से बातचीत में वित्त मंत्री ने कहा कि डीजल कीमतों में एक रुपये लीटर की कटौती के बाद उत्तर भारत में पंजाब में यह ईंधन सबसे सस्ता हो गया. राज्य में पेट्रोल, डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को तर्कसंगत बनाकर यह कमी की गई है.

उन्होंने कहा कि हम केंद्र से चंडीगढ़ में पेट्रोल पर वैट की दर को पंजाब की वैट दर के समान करने के लिए कहेंगे. उन्होंने कहा कि 2019-20 में 6,300 करोड़ रुपये के मूल्यवर्धित कर (वैट) संग्रह का लक्ष्य रखा गया है. 2018-19 में भी यह लक्ष्य इतना ही था. वित्त मंत्री ने कृषि और संबंधित क्षेत्र के लिये आवंटन बढ़ाकर 13,643 करोड़ रुपये कर दिया है. कृषि रिण माफी योजना के लिये 3,000 करोड़ रुपये रखे गये हैं. उन्होंने भूमिहीन कृषि श्रमिकों और आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों के रिण माफ करने की घोषणा की.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com