चीन में ब्यूबोनिक प्लेग से हुई पहली मौत, संक्रमित जानवर का मांस खाने से फैली बीमारी

चीन में फैली नई बीमारी ब्यूबोनिक प्लेग से एक और मौत का मामला सामने आया है। चीन के पश्चिमी मंगोलिया में एक 15 साल के लड़के की ब्यूबोनिक प्लेग के कारण मौत हो गई। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि एक संक्रमित मरमैट(Marmot) जानवर का मांस खाने के कारण इस लड़के की मौत हुई है। चीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता नारंगेरेल दोर्ज(Narangerel Dorj) ने बताया कि दो अन्य लड़कों ने भी संक्रमित मरमैट(Marmot) जानवर का मांस खाया है। फिलहाल इन दोनों लड़कों का इलाज किया जा रहा है।

प्लेग मरमैट((Marmot) , बड़े रोडेंट्स(large rodents) में पाया जाता हैं जो उत्तरी एशियाई घास के मैदान में रहते हैं। इसके अलावा ये कुछ अन्य जंगली जानवरों में भी पाया जाता है, जो मंगोलिया, उत्तर-पश्चिमी चीन और पूर्वी रूस के इलाके में रहते हैं। मंगोलिया की सरकार ने जनता को ब्यूबोनिक प्लेग को लेकर चेतावनी दी है और उनसे कहा है कि मरमैट(Marmot) जानवर का शिकार न करें या इसे ना खाएं।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार एक असंबंधित मामले में एक मरीज जो चीन के उत्तरी क्षेत्र इनर मंगोलिया में प्लेग से संक्रमित था उसके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि जिन 15 लोगों का इस मरीज के साथ निकट संपर्क था, उन्हें रविवार क्वारंटाइन से छोड़ दिया गया । एजेंसी ने कहा कि सरकार ने अपने शीर्ष स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया को समाप्त कर दिया है।

इससे पहले एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया था कि इनर मंगोलिया के बेन्नूर क्षेत्र में लोगों के लिए एक चेतावनी है कि वे मरमैट(Marmot)  खाने से बचें। इस चेतावनी को 2020 के अंत तक लागू करने को कहा गया है। इससे पहले उत्तरी चीन के एक शहर में ब्यूबोनिक प्लेग के एक संदिग्ध मरीज का मामला आया था। चीन के सरकारी पीपल्स डेली ऑनलाइन(People’s Daily Online) की एक रिपोर्ट के मुताबिक आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग को लेकर एक चेतावनी जारी की गई, जिसके एक दिन बाद अस्पताल में संदिग्ध ब्यूबोनिक प्लेग का मामला दर्ज किया गया। इसके बाद से ही इलाके में चेतावनी जारी कर दी गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com