चीन में ब्यूबोनिक प्लेग को कोई बड़ा खतरा नही मानता है WHO, नजर बनाये है

चीन में ब्यूबोनिक प्लेग का एक संदिग्ध मामला सामने आने के बाद अब इसके खतरे को लेकर आंकलन किया जा रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ब्यूबोनिक प्लेग(bubonic plague) को बड़ा खतरा बताने से इनकार कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने इसे बड़ा खतरा नहीं माना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि चीन में ब्यूबोनिक प्लेग के स्पष्ट प्रकोप को अच्छी तरह से रोक लिया गया है और इसे बड़ा खतरा नहीं माना जा रहा है।

गौरतलब है कि आंतरिक मंगोलिया के चीनी स्वायत्त क्षेत्र के बयान नूर शहर में स्थानीय अधिकारियों ने ब्यूबोनिक प्लेग(bubonic plague) को लेकर रविवार को एक चेतावनी जारी की, जिसके एक दिन बाद एक अस्पताल में ब्यूबोनिक प्लेग का एक संदिग्ध मामला सामने आया। इससे पहले चीन में नवंबर में वहां के लोगों में प्लेग के चार मामले सामने आए थे, जिनमें दो को न्यूमोनिक प्लेग था, जो एक जानलेवा प्लेग है।

डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने जेनेवा में एक यूएन प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम चीन में होने वाले प्रकोपों ​​की निगरानी कर रहे हैं और चीनी अधिकारियों और मंगोलियाई अधिकारियों के साथ इसको लेकर जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम इसे बड़ा खतरा नहीं मान रहे हैं लेकिन हम इसे देख रहे हैं, इसकी ध्यान से निगरानी कर रहे हैं।

ब्यूबोनिक प्लेग(bubonic plague) जिसे मध्य युग में ब्लैक डेथ(Black Death) के रूप में भी जाना जाता है, यह एक  अत्यधिक संक्रामक और घातक बीमारी है जो ज्यादातर रोडेंट्स(Rodents) के द्वारा फैलती है। क अस्पताल ने शनिवार को मरीज के मामले में नगरपालिका अधिकारियों को सतर्क किया। रविवार तक स्थानीय अधिकारियों ने प्लेग की रोकथाम के लिए एक लेवल थ्री की चेतावनी जारी की। चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक साल के अंत तक यह चेतावनी जारी रहेगी।

ब्यूबोनिक प्लेग, बैक्टीरिया के कारण होता है और पिस्सू के काटने और संक्रमित जानवरों के माध्यम से फैलता है, मानव इतिहास में सबसे घातक जीवाणु संक्रमणों में से एक है। बुबोनिक प्लेग, जो प्लेग के तीन रूपों में से एक है। इसके लक्षणों में दर्द, सूजन के साथ-साथ बुखार, ठंड लगना और खांसी आना शामिल हैं। बेन्नूर के स्वास्थ्य अधिकारी अब लोगों से मानव-से-मानव संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने और शिकार करने या उन जानवरों को खाने से बचने का आग्रह कर रहे हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

बेन्नूर के अधिकारियों ने भी जनता को मृत या बीमार marmots की रिपोर्ट करने के लिए चेतावनी दी है। marmots  एक प्रकार की बड़ी जमीन गिलहरी जो चीन और पड़ोसी मंगोलिया के कुछ हिस्सों में खाई जाती है और जो इस क्षेत्र में ऐतिहासिक रूप से प्लेग के प्रकोप के लिए जिम्मेदार रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com