चीन में कोरोना वायरस ने Tata Motors को किया शटडाउन

कोरोना वायरस के फैलने के बाद, चीन का फैक्टर एक बार फिर से Tata Motors Limited (टाटा मोटर्स लिमिटेड) के लिए अशुभ साबित हो रहा है। पिछले दो व्यापारिक सत्रों में स्टॉक 8 फीसदी गिर गया क्योंकि घातक बीमारी ने एक तरह से चीनी अर्थव्यवस्था को ठप कर दिया है।
ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी में शुमार इसकी बेशकीमती सहायक कंपनी Jaguar Land Rover Automotive (जगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव) का चीन से गहरा और मजबूत संबंध है।
Jaguar Land Rover (JLR) (जेएलआर) की लग्जरी कार की बिक्री (दिसंबर तिमाही) का 23 फीसदी चीनी बाजारों से हासिल हुआ। गार्डियन अखबार ने जेएलआर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राल्फ स्पीथ के हवाले से कहा, “फिलहाल, कंपनी अपने सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक, चीन में कोई भी बिक्री नहीं कर रही थी।”
यह दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि इस क्षेत्र में लगभग 12-15 महीनों की गिरावट के बाद जेएलआर की बिक्री को बढ़े हुए सिर्फ पांच महीने हुए हैं। हालांकि राजस्व और मुनाफे पर प्रभाव का आकलन करना असंभव है, लेकिन यह निश्चित है कि जेएलआर का मुनाफा चीन के प्रदर्शन पर टिका है।
जेएलआर की मुसीबतों का अंत यहीं नहीं होता। जेएलआर ने कोरोनोवायरस प्रकोप को लेकर चिंताओं के बीच चीन में अपनी विनिर्माण इकाई में शटडाउन को बढ़ा दिया है।
इसके अलावा, चीन की शटडाउन के साथ कलपुर्जों की उपलब्धता पर अनिश्चितताओं को देखते हुए ऑटो दिग्गज पर वित्तीय प्रभाव की सीमा का अनुमान लगाना कठिन होगा।
“JLR ने चेतावनी दी है कि यह अगले सप्ताह के अंत तक उसके ब्रिटिश कारखानों में कार के पुर्जों की कमी हो सकती है, क्योंकि कोरोनावायरस की वजह से चीन से आपूर्ति रूक गई है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com