चीन ने लॉन्च किया अपना पहला ‘हाई थ्रूपुट’ संचार उपग्रह

बीजिंग: चीन ने एक ऐसे नए संचार उपग्रह का सफलतापूर्वक लॉन्च किया है जिसकी मदद से तेज गति की ट्रेनों में भी यात्री हाई डेफीनेशन वीडियो आसानी से देख सकेंगे. इस उपग्रह की मदद से प्राकृतिक आपदा स्थलों पर मौजूद लोगों को मदद मिलेगी.

कुलभूषण जाधव विवाद पर पाक के PM नवाज शरीफ ने दी धमकी, कहा सेना है तैयार

चीन के पहले ‘हाई थ्रूपुट’ संचार उपग्रह शिजियान 13 को चीन के सिचुआन प्रांत में स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया गया.

सरकारी संवाद समिति शिंहुआ ने बताया कि लॉन्ग मार्च 3 बी रॉकेट की मदद से उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित किया गया. इस उपग्रह की क्षमता 20 जीबीपीएस है और इसका कक्षीय जीवन 15 वर्ष है.

इस उपग्रह की संदेश क्षमता चीन के पूर्ववर्ती सभी संचार उपग्रहों की संयुक्त क्षमता से अधिक है. यह विमानों और उच्च गति की ट्रेनों के अलावा कम विकसित क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट पहुंच मुहैया कराने की क्षमता रखता है.

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी परमाणु हमले की चेतावनी

कक्षा में रहते हुए यह उपग्रह अपनी ब्रॉडबैंड मल्टीमीडिया उपग्रह संचार प्रणाली और जमीन एवं उपग्रह के बीच उच्च गति लेजर संचार प्रौद्योगिकी का परीक्षण करेगा.

‘स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्री फॉर नेशनल डिफेंस’ के प्रमुख इंजीनियर तियान युलोंग ने कहा, ‘‘यह लॉन्च चीन की संचार उपग्रह प्रौद्योगिकी में मील का पत्थर है.’’ ईंधन के रूप में रसायनों का उपयोग करने वाले पूर्ववर्ती उपग्रहों से विपरीत शिजियान 13 ऐसा पहला चीनी उपग्रह है जो बिजली से चलेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com