घोसी सीट को लेकर उलझी – भाजपा पूर्वी यूपी ….

पूर्वी उत्तर प्रदेश की घोसी संसदीय सीट पर अंतिम चरण में चुनाव होना है लेकिन, भाजपा अभी तक इस एक सीट को लेकर उलझी हुई है। यहां भाजपा का उम्मीदवार तय नहीं हो सका है। घोसी में 2014 में हरिनारायण राजभर ने पहली बार भगवा फहराया लेकिन, इस बार वह भाजपा की कसौटी पर बहुत खरे नहीं हैं। पार्टी उनकी जगह किसी अन्य राजभर उम्मीदवार पर दांव लगाने की तैयारी कर रही थी कि इसी बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी द्वारा महेंद्र राजभर को मैदान में उतार दिए जाने से समीकरण बिगड़ गया है।  

 

भाजपा ने उप्र की 77 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं और दो सीट समझौते में अपना दल (एस) के लिए छोड़ा है। बुधवार को भाजपा ने उम्मीदवारों की 22वीं सूची जारी की तो उसमें उत्तर प्रदेश की इकलौती बची घोसी सीट के उम्मीदवार का नाम नदारद था। लंबे समय तक वामपंथियों के कब्जे में रही घोसी की पहचान इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे कल्पनाथ राय की वजह से है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने इसी सीट पर विशेष रूप से दावेदारी की थी लेकिन, बात बन नहीं पाई। भाजपा ने इस सीट को सुभासपा अध्यक्ष और योगी सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर को देने की पेशकश जरूर की थी लेकिन, शर्त यह थी कि राजभर भाजपा के सिंबल पर लड़ें। अपनी पार्टी के खाते में सीट मिलती न देख राजभर ने सीधी बगावत कर दी। ओमप्रकाश ने घोसी में जिस महेंद्र राजभर को अपना उम्मीदवार घोषित किया वह 2017 के विधानसभा चुनाव में मऊ क्षेत्र से सुभासपा-भाजपा के संयुक्त उम्मीदवार थे। तब 96 हजार से अधिक मत पाकर बाहुबली मुख्तार अंसारी चुनाव जीत गये लेकिन, महेंद्र राजभर को भी 88 हजार से ज्यादा मत मिले।

अब महेंद्र राजभर के मैदान में आने से भाजपा के लिए राजभर जाति का उम्मीदवार लाने में समीकरण बिगडऩे का खतरा दिख रहा है। ऐसे में पार्टी मजबूत दावेदार का भी आकलन कर रही है। भाजपा घोसी में हरिनारायण राजभर के अलावा मऊ के स्थानीय भाजपा नेता विजय राजभर और आजमगढ़ के राम सूरत राजभर के नाम पर भी मंथन कर रही है। राजभर बिरादरी के संगठन का उम्मीदवार मैदान में आने से भाजपा को नये सिरे से समीक्षा 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com