घर में रह कर ऑनलाइन अब बनवाएं राशन कार्ड, जाने पूरी प्रक्रिया

मोदी ने इस साल नवंबर तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों मुफ्त राशन मुहैया कराने का ऐलान किया है। इसके तहत प्रत्येक परिवार को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल औऱ एक किलो चना दिया जाएगा। इसमें 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। हालांकि मुफ्त में राशन लेने के लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो आप अब घर बैठे ऑनलाइन ही बनवा सकते हैं। मौजूदा वक्त में वन नेशन वन कार्ड के जरिए राशन कार्ड पर देश के किसी भी कोने में राशन लिया जा सकता है। बता दें कि देश में दो कैटेगिरी के राशन कार्ड चलन में हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर वालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी होता है। ऐसे में आप आय के हिसाब से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

राशन कार्ड के लिए भारतीय नागरिक होने के साथ 18 साल से अधिक उम्र का होना अनिवार्य है। 18 साल से कम उम्र के हैं तो आपका नाम मां-बाप के कार्ड में शामिल होगा। व्यक्ति के पास किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए। साथ ही परिवार के किसी भी सदस्‍य का उससे पहले से कोई भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए। एक परिवार में परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड होता है और जिनका नाम मुखिया के राशन कार्ड में जोड़ा जाता है, उनका परिवार के मुखिया से नजदीकी संबंध होना जरूरी है।

किस साइट से कर सकते हैं आवेदन

राशन कार्ड बनवाने के लिए कोई केंद्रीय वेबसाइट नहीं है। आपको राशन कार्ड के लिए अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर विजिट करना होगा, और वहां से राशन कार्ड एप्लीकेशन के लिए फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यह तीन तरह के प्रवासी श्रमिकों, ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र के लिए राशन कार्ड के फार्म उपलब्ध हैं, जिसे डाउनलोड करके सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।

ऑनलाइन आवेदन करने पर कुछ फीस जमा करना होगा। फॉर्म सब्मिट होने के बाद इस फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेज दिया जाता है। यह काम 30 दिनों के भीतर कर लिया जाता है। अगर आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट गया है या फिर नया जुड़वाना है तो इसके लिए राज्य सरकार की खाद्य आपूर्ति वेबसाइट पर जाना होगा। लॉगिन करने के बाद यहां नए सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प दिया गया है। उस पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा और कई सारी जानकारियां मांगी जाएंगी। सभी डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म सब्मिट करना है। फॉर्म सब्मिट होने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट होता है। इसी नंबर से फॉर्म को ट्रैक किया जा सकता है। अगर सब सही रहा तो आपके फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा और पोस्ट के जरिए राशन कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आपको सबसे पहले अपने संबधित राज्य की ऑफिशियल खाद्य आपूर्ति साइट पर जाना होगा। राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। आपको राशन कार्ड का आवेदन करने के साथ ही पांच से 45 रुपए फीस देनी होगी, जो अलग-अलग राज्यों के लिए अलग होगी। एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है। यह जांच आवेदन करने के 30 दिन के अंदर पूरी हो जाती है। जांच सही पाए जाने पर 30 दिन के भीतर राशन कार्ड जारी हो जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com