घर पर बनाएं इस तरह स्वादिष्ट तंदूरी पनीर टिक्का

पनीर एक ऐसा व्यजंन हैं, जिसे किसी भी रूप में खाया जाए तो काफी अच्छा लगता है। लेकिन तंदूरी पनीर टिक्का की बात ही निराली है। अक्सर देखने में आता है कि लोग बाजार से मंगाकर तंदूरी टिक्का खाते हैं, जो काफी महंगा तो पड़ता है ही, साथ ही घर में मेहमानों के आने पर बाजार से तंदूरी पनीर टिक्का संभव भी नहीं हो पाता। चलिए आज हम आपको घर पर ही तंदूरी पनीर टिक्का बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर खा सकते हैं या फिर किसी मेहमान के आने पर बतौर स्नैक्स भी सर्व कर सकते हैं। तो शुरू करते हैं इसे बनाना−
दही एक चौथाई कप
काली मिर्च पाउडर आधा छोटा चम्मच
नींबू का रस एक चम्मच
भुना जीरा डेढ़ चम्मच
चाट मसाला आधा चम्मच
काला नमक आधा चम्मच
गरम मसाला डेढ़ चम्मच
कसूरी मेथी एक चम्मच
नमक स्वादानुसार
दो चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
दो चम्मच भुना हुआ बेसन
एक चम्मच अदरक−लहसुन पेस्ट
दो टेबलस्पून सरसों का तेल
पनीर के क्यूब्स 16 पीस
शिमला मिर्च क्यूब्स 16 पीस
प्याज के शेल्स 16 पीस
मक्खन
विधि− तंदूरी पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल लेकर उसमें दही, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस, भुना हुआ जीरा, चाट मसाला, काला नमक, गरम मसाला पाउडर, कसूरी मेथी, नमक, लाल मिर्च पाउडर, भुना बेसन, अदरक−लहसुन पेस्ट डालें। अब एक तड़के के पैन में सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह गर्म करें, ताकि इसमें से धुआं निकलें। अब आप इस तेल को मिश्रण में डालें और चम्मच की सहायता से मिक्स करें। इस दौरान हाथों का प्रयोग न करें, अन्यथा आपके हाथ जल जाएंगे क्योंकि तेल काफी गर्म है। आपका पनीर टिक्का का बैटर रेडी है।
अब इसमें पनीर, शिमला मिर्च और प्याज डालकर हाथों की मदद से मिक्स करें और इसे करीबन 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बारी आती है इसे पकाने की। चूंकि आप इसे घर पर इसे बना रहे हैं तो आप इसे तवे पर भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप एक नॉन स्टिक पैन लें और उसे गर्म करें। जब यह मीडियम गर्म हो जाए तो आप इसमें पनीर, शिमलामिर्च और प्याज डालकर चारों तरफ से पकाएं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आपको पनीर बहुत अधिक नहीं पकाना है, अन्यथा पनीर हार्ड हो जाता है और फिर आपको इसे खाने का मजा नहीं आएगा। आप इसे पकाने के लिए पिघला हुआ मक्खन भी डालें।
आपका तंदूरी पनीर टिक्का तैयार है। अब आप इसे गरमागरम प्लेट में निकालें और हरी चटनी व प्याज के साथ सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com