घरेलू प्रेगनेंसी टेस्‍ट से मालूम करें आप गर्भवती है कि नहीं?

अचानक पीरियड्स बंद हो जाएं और आप मां बनने के लिए तैयार ना हों तो बेचैनी होना स्‍वाभाविक है लेकिन कभी-कभी आप इस खुशी को महसूस कर झूम भी उठती हैं। प्रेग्‍नेंसी के बारे में पता करने के लिए आपको सबसे पहले प्रेगनेंसी टेस्‍ट जरूर करना चाहिए। मार्केट में प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के लिए कई सारे विकल्‍प मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको एक बड़े ही दिलचस्‍प तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। रिपोर्ट आने से पहले आप खुद ही घर बैठे टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं।

टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कने के लिए क्‍या करें

टूथपेस्‍ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के बारे में आपने पहली बार सुना होगा। कई महिलाएं केवल अपने मज़े के लिए इस ट्रिक का इस्‍तेमाल करती हैं। आजकल सोशल मीडिया पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने की ख़बरें काफी वायरल हो रही है।

कैसे करें घर पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट

प्रेगनेंसी टेस्‍ट के लिए आपके पास थोड़ा टूथपेस्‍ट होना चाहिए वो भी सफेद रंग का। टूथपेस्‍ट को कटोरी में निकाल लें। अब इस कटोरी में अपने यूरिन की कुछ मात्रा डालें। इसके अच्‍छी तरह से मिलाएं और तीन से चार मिनट तक इंतज़ार करें। 

क्‍या होगा अगला कदम घरलू प्रेगनेंसी टेस्‍ट का

अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं तो इस टूथपेस्‍ट का रंग हल्‍का नीला हो जाएगा और अगर नहीं है तो इसके रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा।

क्‍या घरलू प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट सच में करता है काम?

इस तकनीक पर आप ज्‍यादा भरोसा तो नहीं कर सकते लेकिन ये प्रेग्‍नेंसी किट की तरह ही काम करता है। ह्यूमन क्रोनिक गोनाडोट्रोपिन(HCG) नामक हार्मोन सिर्फ गर्भवती महिलाओं में ही स्रावित होता है। गर्भावस्‍था में इस हार्मोन की वजह से टूथपेस्‍ट के रंग में बदलाव आने लगता है और अगर आप गर्भवती नहीं हैं तो टूथपेस्‍ट का रंग नहीं बदलता है

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com