गेम की दुनिया, हैरी पॉटर की दुनिया की तरह चलती-फिरती दिखेंगी…

हैरी पॉटर की दुनिया की तरह जल्द ही हमारे फोटोग्राफ भी चलते-फिरते दिखाई दे सकते हैं। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टूल तैयार किया है, जिसमें किसी व्यक्ति की 2डी इमेज चलती-फिरती दिखाई देगी।

वैज्ञानिकों ने इस टूल में एक एल्गोरिद्म का इस्तेमाल किया है। जिसे फोटो वेक-अप नाम दिया गया है। इसमें उपयोगकर्ताओं को एनीमेटेड 3डी फोटो देखने की सुविधा मिलती है। इसे तैयार करना बहुत चुनौतीपूर्ण था। इसकी सबसे मुश्किल बाधा यह थी कि इसमें इनपुट के तौर पर केवल कैमरा का सिंगल शॉट ही उपलब्ध था। हमारा काम कलात्मक और रचनात्मक दृश्यों को तकनीक से जोड़ना है और अपने प्रयास में हमने सफलता पाई है। किसी व्यक्ति की सिंगल शॉट की फोटो में एनीमेशन करना असंभव है। पहले एक ऑब्जेट की कई ओर से तस्वीर लेने के बाद उसे 3डी बनाने पर काम होते रहे हैं। यह वास्तव में आश्चर्यजनक है सिर्फ एक ही तस्वीर का उपयोग करके उसे एनीमेटेड बना सकते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि एप्लीकेशन के माध्यम से गेम की दुनिया में भी क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

इसमें यूजर गेम के अंदर एक नया अवतार ले सकते हैं जो वास्तव में उनकी ही तरह दिखेगा। हैरी पॉटर की फिल्मों के जादू को वास्तविक बनाने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए फोटो वेकअप टूल में किसी भी फोटो के प्रत्येक पिक्सल की 3डी इंफार्मेशन सेव की गई है, जिससे की यह किसी भी 2डी फोटो से मिली जानकारी को 3डी में समझ सकता है। जब इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है तो यह फोटो में व्यक्ति की पहचान करके उसको आउट लाइन करता है फिर उसका एक 3डी टेम्प्लेट तैयार करता है। मळ्ख्य काम इसके बाद होता है और एल्गोरिद्म आश्चर्यजनक रूप से काम करती है और 3डी में तैयार किए गए टेम्प्लेट को वापस 2डी में बदल देती है। इसके बाद फोटो में आपको वह व्यक्ति चलता-फिरता दिखाई देता है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com