गुजरात को मिलेगा दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज कर रही जमकर मेहनत

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. माना जा रहा है कि अगले 2 साल में यह बनकर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है. इसमें विभिन्न प्रजातियों के जानवरों, पक्षियों और सरीसृप जीवों को रखा जाएगा. यहां जानवर देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एमडी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी के जरिये तैयार किया जा रहा है. 

यह चिड़ियाघर 280 एकड़ में बनाया जाएगा. जामनगर में जहां रिलायंस रिफाइनरी है उसी के पास मोती खावड़ी के समीप चिड़ियाघर को बनाया जाएगा. इस साल हुए लॉकडाउन और कोरोना की वजह से इस प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन अगले 2 साल में यह प्रोजेक्ट बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. रिलायंस के कॉर्पोरेट अफेयर डायरेक्टर परिमल नाथवानी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट को ग्रीन्स जियोलॉजिकल रेस्क्यू और रिहैबिलिटेशन किंगडम नाम दिया गया है. केंद्र और राज्य सरकार के तमाम विभागों की अनुमति भी ली जा चुकी है. 

चिड़ियाघर में सभी जानवरों के लिए अलग अलग विभाग होंगे जिसमें फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रॉग हाउस इंसेक्ट, लाइव ड्रैगन लैंड, एग्जॉटिका आईलैंड वाइल्डट्रेल्स ऑफ गुजरात एक्वेटिक किंगडम के नाम से सेक्शन बनाए जाएंगे. यहां जानवरों को उस तरह का वातावरण दिया जाएगा जो उनके रहने के लिए अनुकूल हो.

जानवरों की प्रजातियों की बात करें तो बार्किंग डियर्स, फिशिंग कैट्स, स्लोथ बीयर्स (भालू), भारतीय भेड़िये, कोमोडो ड्रैगंस जैसे मुख्य आकर्षण होंगे. इसके अलावा अफ्रीकी शेर, जगुआर (तेंदुआ), चीता, 20 जिराफ, 12 शुतुरमुर्ग, अफ्रीकी हाथी, भारतीय सारंग जैसे जानवर भी होंगे. ऐसे ही फ्रॉग हाउस में करीब 200 अलग-अलग तो वहीं एक्वेटिक किंगडम में 350 तरह की मछलियां मौजूद होंगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com