गुजरात के सरकारी कर्मचारियों की चांदी अब मिलेगा 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता

गुजरात सरकार ने हाल ही में राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को खुशखबरी दी है. बीते बुधवार को ही इन कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 5 प्रतिशत का इजाफा किया गया है. यानी अब 12 प्रतिशत की बजाए 17 प्रतिशत का महंगाई भत्ता मिलेगा. यह बदलाव 1 जुलाई 2019 से लागू होगा.

सूबे के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल का कहना है कि नया डीए जनवरी के वेतन के साथ मिलेगा. वहीं, संबंधित एरियर का भुगतान दो से तीन किश्तों में किया जाएगा. पटेल के मुताबिक, एरियर के भुगतान को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा.

पटेल ने बताया कि राज्य सरकार ने यह फैसला केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए के अनुरूप करने के लिए लिया है. बता दें कि हाल ही में 7th Pay Commission के सिफारिश को मानते हुए केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 12 से बढ़ाकर 17 फीसदी किया गया था.

पटेल ने बताया कि डीए बढ़ाने की वजह से सरकारी खजाने पर 1821 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इस बदलाव का पंचायत कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा.

बता दें कि इससे पहले, गुजरात सरकार ने पिछले साल जून में डीए में 3 प्रतिशत का इजाफा किया था. यह बदलाव जनवरी 2018 से लागू हुआ था. इसकी वजह से सरकारी खजाने पर 1071 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ बढ़ा था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com