गर्दन को साफ़ करने के 5 आसान तरीके

गर्दन का काला पड़ना आज लोगो की आम समस्या हो गई है। गर्दन के काला पड़ने से हम कोई भी मंदपसन्द आउटफिट नही पहन पाते है। जिस कारण से अपनी काली गर्दन को कई बार स्टॉल्स से छुपाना पड़ता है और  यह देखने में  बहुत ही अजीब लगता है।अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करके सुन्दर और आकर्षित बनाने के लिए कुछ आसान से घरेलू तरीके अपनाकर हम अपनी काली गर्दन को चेहरे की तरह निखार सकते है। तो आइये जानते है कुछ आसान से 5 घरेलू  नुस्खे –

 

1.  एक कप में कच्चा दूध लेकर इसमें रुई का टुकड़ा डुबोएं बाद में अपनी गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहाँ आपको काली त्वचा हो  रही है। सप्ताह में असा २ बार करने से गर्दन के का कालापन दूर होने लगेगा। 

2. गर्दन का कालापन दूर करने का एक आसान तरीका है एलोवेरा। एलोवेरा की एक डंडी तोड़ कर  इसे बीच में से फाड़ ले।  इसमें मौजूद जेल का भाग बाहर निकाल लें और अपनी गर्दन के उस भाग पर लगाएं , जहां कालापन  र है।अपनी त्वचा पर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

3. प्राकृतिक रूप से टमाटर त्वचा के काले पड़ गए भागों को साफ़ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  टमाटर का एक भाग काट ले और इसके रसभरे भाग को अपनी गर्दन  पर रगड़ें, जिस जगह पर कालापन पड़ गया है। इसका प्रयोग करने के 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।

4.आलू का जूस अपनी गर्दन पर लगाने से  भी गर्दन का कालापन दूर होने लगता है और गर्दन के रंगत को भी बड़ा देता है।

5. एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाये और पेस्ट को गर्दन पर लगा कर रगड़े। हफ्ते में दो बार करने से आपकी गर्दन चेहरे की तरह निखरती नज़र आएगी। 
तो यह थे कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकते है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com