गरुड़ पुराण / इन 5 लोगों से देवी लक्ष्मी रहती हैं नाराज कहीं आप भी तो नही…

लाइफ मैनेजमेंट की दृष्टि से देखा जाए तो 5 काम करने वाले लोग आलसी व गैर जिम्मेदार होते हैं, इसलिए न तो ये किसी पद पर पहुंच पाते हैं और न ही धन कमा पाते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार, आगे बताए गए 5 काम करने से देवी लक्ष्मी मनुष्य तो क्या स्वयं भगवान विष्णु का भी त्याग कर देती हैं। इसलिए कहा गया है कि लक्ष्मी इन्हें छोड़ देती हैं।

श्लोक
कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

अर्थात्- 1. मैले वस्त्र पहनने वाले, 2. दांत गंदे रखने वाले, 3. ज्यादा खाने वाले, 4. कठोर बोलने वाले, 5. सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले स्वयं विष्णु भगवान हों तो उन्हें भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं।

मैले कपड़े पहनना
आप साफ-स्वच्छ रहेंगे तो लोग आपसे मिलने-जुलने में संकोच नहीं करेंगे। अगर आप कोई व्यापार करते हैं तो जान-पहचान बढ़ने से आपके व्यापार में भी इजाफा होगा और यदि आप नौकरी करते हैं कि आपकी स्वच्छता देखकर मालिक भी खुश रहेगा। इसके विपरीत आप गंदे कपड़े पहनेंगे तो लोग आपसे दूरी बनाए रखेंगे। ऐसी स्थिति में आपका व्यापार ठप्प हो सकता है और यदि आप नौकरी करते हैं तो मालिक आपको इस अवस्था में देखकर नौकरी से भी निकाल सकता है। इसलिए गंदे कपड़े नहीं पहनना चाहिए।

ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो हर ग्रह की अपनी अलग खासियत, रविवार को भूलकर भी न करें ये काम…

दांत गंदे रखने वाले
यहां दांत गंदे रहने का सीधा अर्थ आपके स्वभाव व स्वास्थ्य से है। आलसी स्वभाव के कारण ऐसे लोग अपनी जिम्मेदारी भी ठीक से नहीं निभा पाते। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी जिसके दांत गंदे होते हैं, उसकी हेल्थ भी ठीक नहीं रहती क्योंकि गंदे दांतों के कारण उन्हें पेट से संबंधित अनेक रोग हो सकते हैं। इसलिए गंदे दांत होने से व्यक्ति के आलसी व रोगी होने की संभावना सबसे अधिक रहती है।

ज्यादा भोजन करने वाला
जो लोग अधिक भोजन करते हैं, वो निश्चित तौर पर मोटे होते हैं। मोटा शरीर उन्हें परिश्रम करने से रोकता है, मोटा शरीर लोगों को अधिक आलसी बना देता है। देवी लक्ष्मी ऐसे लोगों के पास रहना पसंद करती हैं जो अपने परिश्रम के बल पर ही आगे बढ़ने की काबिलियत रखते हैं। इसलिए कहा गया है कि ज्यादा खाने वाले लोगों को देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं।

कठोर बोलने वाला
जो लोग छोटी-छोटी बातों पर दूसरों पर चीखते-चिल्लाते हैं, उन्हें अपशब्द कहते हैं। ऐसे लोगों को भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं। जो लोग इस प्रकार का व्यवहार अपने जान-पहचान वाले या नौकर के साथ करते हैं उनका स्वभाव बहुत ही क्रूर होता है। जिन लोगों के मन में प्रेम या दया का भाव न हो वो कभी दूसरों की मदद नहीं करते और जो लोग दूसरों की मदद नहीं करते, देवी लक्ष्मी उन्हें पसंद नहीं करती।

सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले
सूर्योदय का समय व्यायाम व योग के लिए होता है, वहीं सूर्यास्त का समय काम करने के लिए निश्चित है। यदि इस समय कोई व्यक्ति सोता है तो वह निश्चित तौर पर गैर जिम्मेदार व आलसी होता है। ऐसे लोग अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाते और बिना मेहनत के ही सब कुछ पाना चाहते हैं। देवी लक्ष्मी उसी पर प्रसन्न होती हैं जो परिश्रम करता है। इसीलिए कहा गया है कि सूर्योदय व सूर्यास्त के समय सोने वाले लोगों को देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com