खुशखबरी Paytm लाया मेड इन इंडिया Mini App Store, जो देगा गूगल प्ले स्टोर को टक्कर ऐसे पायें फायदा

खुशखबरी Paytm लाया मेड इन इंडिया Mini App Store, जो देगा गूगल प्ले स्टोर को टक्कर ऐसे पायें फायदा

पेटीएम (Paytm) ने गूगल को टक्कर देने के लिए सोमवार को इंडियन डेवलपर्स (Indian developers) के लिए मिनी ऐप स्टोर लॉन्च कर दिया है. ये लॉन्च ऐसे समय के बाद आया है जब Google ने प्ले स्टोर से पेटीएम को कुछ वक्त के लिए हटा दिया था, ऐसे में पेटीएम ने खुद का स्टोर ही लॉन्च कर दिया है. अभी तक बाज़ार में गूगल का दबदबा था, लेकिन पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर के आने से यूज़र्स को गूगल प्ले स्टोर के अलावा भी एक ऑप्शन मिल गया है.

गूगल ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि मिनी ऐप स्टोर ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी जैसे कि HTML और जावास्क्रिप्ट को एकीकृत करेगा और पेटीएम ऐप पर 150 मिलियन एक्टिव यूज़र्स एक्सेस देगा. वेबसाइट पर कुछ ऐप्स दिखाई दे रहे हैं, जिसमें 1MG, NetMeds, Decathlon Domino’s Pizza, FreshMenu और NoBroker समेत 300 से ज्यादा ऐप शामिल हैं.

पेटीएम का कहना है कि डेवलपर्स इस प्लेटफॉर्म पर पेटीएम वॉलेट और UPI के ज़रिए 0% पेमेंट चार्ज पर ऐप्स को डिस्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. वहीं क्रेडिट कार्ड के ज़रिए ऐसा करने पर ऐप डिवेलपर्स को 2% चार्ज देना होगा. ये प्लेटफॉर्म अनैलिटिक्स, पेमेंट कलेक्शन और मार्केटिंग टूल्स के लिए डेवलपर डैशबोर्ड के साथ आता है.
मिनी ऐप स्टोर पर मिनी ऐप्स मिलेंगे, जिनका इंटरफेस मोबाइल ऐप की तरह ही होगा. मिनी ऐप्स एक तरह के कस्टम बिल्ड मोबाइल वेब होते हैं, जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ऐप जैसा एक्सपीरिएंस देते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com