क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो यहां जानिए इसके फायदे और नुकसान

आज के समय में क्रेडिट कार्ड इंसान के लिए बहुत जरूरी चीज बन गया है। कभी एक दौर था जब लोग सिर्फ कैश से ही खरीदारी करते थे, लेकिन आज के समय में कैश की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। समय के साथ लोग डिजिटल हो रहे हैं उसी प्रकार पेमेंट करने का तरीका भी डिजिटल हुआ है। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का बहुत से फायदे होते हैं, जिसकी वजह से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ रहा है। अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके फायदे और नुकसान दोनो के बारे में पता होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड से एक तय समय सीमा के अंदर ब्याज मुक्त लोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब भी किसी व्यक्ति को जरूरत हो तो वह क्रेडिट कार्ड से किसी भी खरीदारी या सेवा के लिए भुगतान कर सकता है और 45-50 दिनों के अंदर भुगतान करके ब्याज मुक्त लोन का फायदा उठाया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर ईएमआई की सुविधा का भी लाभ मिलता है। यानी की खरीदारी करने के बाद पूरा पैसा आसान तरीके से ईएमआई से चुकाया जा सकता है। बहुत से स्टोर और ऑनलाइन शॉपिगं साइट्स पर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग पर तरह-तरह के डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर की पेशकश की जाती है, जिससे ग्राहकों को काफी फायदा होता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

कई बार ऑफर अक्सर आपको ज्यादा खरीदारी का लालच देते हैं, जिसकी वजह से लोग जरूरत के बिना भी खरीदारी कर लेते हैं। इस प्रकार से मासिक खर्च में इजाफा हो सकता है। एक समय था जब जेब में पैसे नहीं होते थे तो कोई खरीदारी नहीं होती थी, लेकिन क्रेडिट कार्ड से बिना जरूरत के भी खरीदारी हो जाती है। पहले कई बार पैसा न होने की वजह से जो खर्च रुक जाता था जो आज क्रेडिट कार्ड की वजह से हो जाता है तो इससे अधिक खर्च बढ़ गया है। क्रेडिट कार्ड में एक तय सीमा के अंदर खर्च हुआ पैसा वापस जमा करना होता है देरी होने पर देरी शुल्क और काफी अधिक ब्याज लगाया जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com