कोरोना महामारी का प्रभाव, थीम पार्क के 28,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा डिज्नी

कोरोना महामारी से इस वक्त दुनियाभर के तमाम देश जूझ रहे हैं, जिसमें अमेरिका टॉप पर है। इस बीच यूएस की मनोरंजन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी डिज्नी ने अपने थीम पार्कों में काम कर रहे 28,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है। डिज्नी ने कहा है कि कोरोना वायरस के लंबे प्रभाव के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक डिज्नी पार्कों के चेयरमैन जोश डी आमारो ने कहा, ‘ऐसा करना हमारे लिए काफी दुखद है लेकिन COVID-19 से प्रभावित कारोबार के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की बाध्यता, कम से कम कर्मचारियों के साथ काम करना और महामारी के लंबे समय तक बने रहने की अनिश्चितता वाले माहौल में यह इकलौता संभव विकल्प है।’ कंपनी ने कहा कि थीम पार्कों में काम कर रहे स्टाफ में से 28,000 नौकरियां कम करेगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी से पहले कंपनी के फ्लोरिडा और कैलिफॉर्निया में मौजूद थीम पार्कों में ही 110,000 कर्मचारी करते थे और डिज्नी की इस घोषणा के बाद कर्मचारियों की संख्या 82,000 रहे जाएगी।

डी आमारो ने अपने बयान में कहा कि फिलहाल कैलिफॉर्निया में प्रतिबंध हटाए जाने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है, ताकि डिज्नीलैंड को फिर से खोला जा सके। ऐसे में छंटनी का निर्णय लिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि जुलाई के मध्य में फ्लोरिडा स्थित वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड को आंशिक रूप से फिर से खोला गया था। हालांकि इस दौरान कोरोना के प्रकोप के चलते पर्यटक ज्यादा संख्या में वहां नहीं पहुंचे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिज्नी अब कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियनों के साथ भी बातचीत शुरू करेगा।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 71 लाख से ज्यादा हो चुकी है जबकि दो लाख से अधिक संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में अभी तक 71,80,411 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि 205,774 मरीजों की मौत हो हुई है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com