कोरोना की वजह से इलेक्‍ट्रोनिक्‍स सामान की कीमत में 10फीसद इजाफे के आसार…

कोरोना वायरस के कहर का असर अगले दो महीने में भारतीय बाजार में दिखाई देने लगेगा। इसका सबसे बड़ा कारण है कि चीनी व्यापारियों ने भारतीय व्यापारियों को स्पष्ट अल्टीमेटम दे दिया है कि चीन से आने वाले सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का स्टॉक फरवरी माह तक कर लें, इसके बाद चीन से क‍िसी सामान की आपूर्ति नहीं हो पाएगी।

झारखंड के बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोपराइटर राजा सिंह कहते हैं कि आज के समय में भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार चीन पर पूरी तरह निर्भर हो गई थी। जैसे क‍ि चीन से भारत आने वाले प्रमुख इलेक्ट्रानिक्स सामान में स्मार्ट फोन (सैमसंग को छोड़कर सभी प्रकार के फोन) मोबाइल फोन का कुछ न कुछ सामाना चाइना से ही आता है), टीवी कीट, एलईडी, डिस्पले बोर्ड, लैपटॉप से लेकर एसी कंप्रेशर तक चीन से मंगाए जाते हैं।  चीन की यह चेतावनी कि फरवरी माह तक जितना स्टॉक करना है इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का कर लें।
जमशेदपुर में हर महीने 40 करोड़ का कारोबार
राजा सिंह कहते हैं कि जमशेदपुर में छोटी बड़ी 70-80 इलेक्ट्रॉनिक्स के दुकान हैं। जिससे प्रत्येक माह 40 करोड़ रुपये का कारोबार जमशेदपुर में होता है। दुकानदारों का कहना है कि स्टाक जमा करने को कहा गया है। आखिर कोई दुकानदार कितने दिनों का स्टॉक अपनी दुकान में रख सकता है। यदि हम 800 मोबाइल प्रत्येक माह बिक्री करते हैं तो आखिर एक माह या दो माह से अधिक का स्टॉक कोई दुकानदार नहीं रख सकता। ऐसी स्थिति में आने वाले समय में प्रत्येक इलेक्ट्रानिक्स सामनों पर 6-10 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
एक माह की शांति के बाद मार्केट पकड़ लेगी बूम 
जमशेदपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के बड़े कारोबारी में से एक साकची स्थित ई-वल्र्ड के मालिक पंकज काउंटिया कहते हैं कि महंगाई बढऩे पर एक माह तक इलेक्ट्रॉनिक्स सामन का बाजार शांत रहेगा, लेकिन बाद में यह बूम पकड़ेगा, क्योंकि बाजार में मोबाइल, लैपटाप व एसी के ग्राहकों की भरमार है। जब सामान की मांग या जरूरत पड़ेगी तो ग्राहक 5 से 10 प्रतिशत दामों में वृद्धि का भी परवाह नहीं करता।
चीन से आने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स सामान
चीन से भारत आने वाले प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स सामान में स्मार्ट फोन (सैमसंग को छोड़कर सभी प्रकार के फोन का कुछ न कुछ सामाना चाइना से ही आता है), टीवी कीट, एलईडी, डिस्पले बोर्ड, लैपटाप, एसडी कार्ड, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, साउंड रिकाडर, वायरलेस, सभी प्रकार के फ्रिज का दरवाजा, कंप्रेशर मशीन आदि शामिल है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com