कॉफ़ी से दूर कर सकते हैं आप अपने चेहरे की परेशानियां

जिस तरह कॉफी आपके शरीर में ताजगी लाती है, उसी तरह यह आपको खूबसूरत भी बनाती है. जी हां, कॉफी का प्रयोग आप कई चीज़ों में कर सकते हैं. इससे आपको कई लाभ मिलते हैं. हालाँकि ज्यादा कॉफ़ी पीने से आपको परेशानी या बीमारी भी हो सकती है लेकिन इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की सुंदरता को पा सकते हैं. इससे आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत और मुलायम बनेगी. तो आइये जानते है कॉफी के इन बेहतरीन उपायों के बारे में. 

 

* कोको और शहद दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. ये न केवल त्वचा को कोमल बनाने का काम करते हैं, बल्कि इससे त्वचा बेहद चमकदार भी बनती हैं. कोकोआ में कॉफी पाउडर और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाएं. इन तीनों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं. यह फेसपैक त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ त्वचा की गंदगी को भी साफ करता है.

* कॉफी को कोको पाउडर, दूध और शीरे के साथ मिला कर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को उस चेहरे पर लगाएं जिसका चेहरा ढीला और बेजान है. इससे चेहरा टाइट हो जाता है और यह क्लीजिंग का भी काम करता है.

* 1 चम्मच कॉफी को 2 चम्मच पिसे ओट्स के साथ मिक्स करें. फिर इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिला कर दरदरा पेस्ट तैयार करें. फिर इसमें 1-2 चम्मच दालचीनी पावडर मिक्स कर के इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें. उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

* जिन लोगों की ड्राय स्किन है उनके लिए कॉफी बहुत ही लाभकारी है. रूखी त्वचा से जल्दी ही बुढ़ापा छलकने लगता है पर कॉफी में एंटी एजिंग गुण होते हैं. 3 टीस्पून बारीका कॉफी को एक टीस्पून दूध के साथ मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. इसको अपने चेहरे पर गोल आकार में मसाज करते हुए सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरा पानी से धो लें और क्रीम लगा लें.

* अगर कॉफी को कोको बटर या फिर नार्मल बटर के साथ भी मिला कर मसाज किया जाए तो त्वचा काफी स्मूथ हो जाएगी. यह त्वचा को नमी और पोषण देने के अलावा झुर्रियों से बचाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com