कैसा रहेगा आज का दिन कहां बिगड़ेगा मौसम और कहां होगी बारिश, पढ़िये पूरी खबर

 देश में सावन का महीना चल रहा है और कहा जाता है इस महीने में कब धूप और कब बारिश हो जाए, किसी को मालूम नहीं। वहीं, पिछले दिनों देखा भी गया कि भीषण गर्मी के बीच कुछ दिन मौसम अच्छी रहा और बारिश भी हुई। हालांकि, वैसी बारिश हर इलाके में ना हो सकी, जिससे मौसम कुछ दिन ठंडा हो जाए। हल्की बारिश हुई और देश के ज्यादातर हिस्सों में फिलहाल धूप देखी जा रही है, लेकिन जल्द कई इलाकों में मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट ने बताया कि देश भर में कई मौसमी सिस्टम बने हुए हैं। बताया गया कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ते हुए तटीय भागों पर पहुंच गया है। इस सिस्टम से उत्तरी राजस्थान तक एक ट्रफ बनी हुई है।

वहीं, उत्तरी पंजाब और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। उधर मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर भारत में पंजाब पर आ गई है। इस समय मानसून ट्रफ पंजाब से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगीय भागों तक बनी हुई है। बात की जाए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तो मौसम विभाग ने 10 जुलाई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

संस्था स्काइमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और उत्तर प्रदेश के मध्य तथा पूर्वी भागों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश का भी अनुमान लगाया है। वहीं, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना लगाई गई।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि और गंगीय पश्चिम बंगाल और राजस्थान के पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर वर्षा हो सकती है। उधर जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद, दिल्ली, गुजरात और मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं।

बात IMD की जानकारी की करें तो उत्तर प्रदेश के चांदपुर और इससे लगते हुए इलाकों में मौसम विभाग ने स्पेशल भारी बारिश के साथ मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की गई थी। आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की कि उत्तराखंड, मणिपुर, नागालैंड, हरियाणा और पंजाब में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भी आज भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पूर्व-मध्य अरब सागर पर दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-पूर्वी अरब सागर पर प्रबल हवाओं (50-60 किमी प्रति घंटे की गति) के चलने की संभावना लगाई है।

मछुआरों को सलाह दी गई कि वे इन क्षेत्रों में समुद्र में न जाएं। इसके अलावा, सिंधुपालचोक जिले में मूसलाधार बारिश से क्षेत्र में व्यापक बाढ़ और भूस्खलन हुआ है। बाढ़ में कुछ घर बह गए और परिवहन बाधित हो गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com