केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर अस्पताल का दौरा किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को छतरपुर स्थित राधा स्वामी ब्यास में बने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां की व्यवस्था का जायजा लिया।

10 हजार बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल में इससे पहले उप राज्यपाल अनिल बैजल, गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दौरे पर आए थे। इसके एक दिन पहले यानी 26 जून को ही 2000 बेड के साथ यहां स्वास्थ्य सेवाएं शुरू की गई थीं।

बता दें कि छतरपुर इलाके में राधा स्वामी सत्संग व्यास के परिसर में बनाए गए इस केंद्र में दो हिस्से हैं। एक हिस्से में ऐसे मरीजों का इलाज किया जाता है जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं, जबकि दूसरे हिस्से में कोविड स्वास्थ्य देखभाल केंद्र है।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को केंद्र के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है और वह एक नोडल एजेंसी के तौर पर कार्य कर रही है।

मालूम हो कि राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर है। दिल्ली में अब वायरस का असर कम होने लगा है। यही वजह है कि बीते एक सप्ताह में होम आइसोलेशन में रहने वाले एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

संक्रमण से होने वाली मौतें भी कम हुई हैं। मृत्युदर जून में जहां 3.64 फीसदी थी, वहीं जुलाई में घटकर 3.02 फीसदी रह गई है। खास बात यह कि मृतकों में ज्यादातर वह लोग शामिल हैं, जो गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचे और उनमें से अधिकतर को पहले से कोई न कोई बीमारी थी।

इसका खुलासा दिल्ली सरकार की डेथ ऑडिट रिपोर्ट में हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने रिपोर्ट पेश कर दी है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com