कूल्‍हें हो जाएंगे दूध के जैसे गोरे, करना होगा ये आसान काम…

लम्‍बे समय तक बैठे रहने के कारण या किसी चुस्त कपड़ें के बार-बार कूल्हों की त्वचा पर रगड़ खाने के कारण हाइपरपिगमेंटेशन की स्थिति उत्‍पन्‍न हो जाती है. जिसे न‍िरंतर नजरअंदाज करने की वजह से कूल्‍हें काले पड़ते जाते है. बट या कूल्‍हों की रंगत निखारने के ल‍िए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप अपनी त्‍वचा की देखभाल कर इसके काले धब्‍बों से न‍िजात पा सकते हैं.

मसूर और दूध का स्‍क्रब
कूल्‍हों का रंग हल्‍का करने के ल‍िए लाल मसूर और दूध का प्रयोग स्‍क्रब के रुप में करें. 3 से 4 चम्‍मच लाल मसूर को दूध में सारी रात भिगोकर रखें और सुबह दूध में ही मसूर को पीस लें, ध्‍यान रखें कि ये पेस्‍ट हल्‍का खुरदुरा होना चाह‍िए. इसके बाद इसे गीले हाथों से स्‍क्रब करें और 10 मिनट के बाद धो दें. इसके न‍ियमित उपयोग से इसे रिजल्‍ट मिलेंगे.

आपके शरीर के इस पार्ट पर है तिल तो आप है बेहद भाग्यशाली…

डॉर्क सॉल्ट स्क्रब
इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको सी सॉल्‍ट और नारियल के तेल की जरूरत होती है. सबसे पहले सी सॉल्‍ट को पीस लीजिये और उसमें नारियल तेल मिला लीजिये. फिर इसे अपने बट पर लगाइये और स्‍क्रब कीजिये. इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 से 4 दिन जरूर करें, फिर फर्क महसूस करें.

नारियल का तेल और नींबू का रस
एक चम्‍मच नारियल के तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक मिक्‍सचर तैयार करें. इसके बाद इसे काले पड़ चुके कूल्‍हों पर लगाएं. इसे कूल्‍हों पर 10 मिनट के ल‍िए छोड़ दें और फिर धो दें. नारियल के तेल में त्‍वचा की हाइपरपिंगमेंटेंशन को कम किया जाता है जो त्‍वचा का काला रंग कम करें त्‍वचा को साफ करता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com