कहीं आपका भी तो नहीं है शामिल ? दुनिया में सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं ये पासवर्ड 

दुनियाभर में अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए लोग तरह तरह के पासवर्ड रखते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अधिकतर लोग एक ही जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं कुछ लोग फुटबॉल टीम का नाम भी पासवर्ड में रखते हैं। इसके पीछे का एक कारण ये भी हो सकता है कि लोग आसान पासवर्ड रखना चाहते हैं, जिससे वह उसे भूलें नहीं। यही वजह है कि अधिकतर लोग 123456 ही पासवर्ड रखते हैं।

एक रिसर्च में ये इस बात का दावा किया गया है कि दुनिया के करीब दो करोड़ लोगों का यही (123456) पासवर्ड है। रिसर्च बताती है कि लोग तमाम जागरुकता की कोशिशों के बावजूद भी आसान पासवर्ड रखते हैं, जिससे उनपर साइबर हमले का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

लोगों में जागरुकता की कमी को लेकर ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने अध्ययन किया है। एनसीएससी ने उन अकाउंट्स का डाटाबेस तैयार किया, जिनमें हैकर्स ने सेंध लगाई थी।

इसमें पता चला कि 2.3 करोड़ लोगों ने 123456 को ही पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल किया था। इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है 123456789 पासवर्ड। वहीं अगर टॉप पांच पासवर्ड की बात करें तो इसमें क्यूडब्ल्यूईआरटीवाई’ और 1111111 भी शामिल हैं। इसके अलावा कुछ लोग पासवर्ड के तौर पर अपने यहां की स्थानीय फुटबॉल टीम के नाम का इस्तेमाल भी करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com