करोड़ों की जायदाद जब्त, केजरीवाल के मंत्री कैलाश गहलोत के भाई पर ED का एक्शन

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के शोर के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सीएम अरविंद केजरीवाल के मंत्री कैलाश गहलोत के भाई हरीश गहलोत की 1.46 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है. ईडी ने ये कार्रवाई फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट की धारा 37-A के तहत की है.

रिपोर्ट के मुताबिक हरीश गहलोत के खिलाफ कार्रवाई विदेशों में संपत्ति रखने के लिए की गई है. ईडी के मुताबिक हरीश गहलोत ने FEMA के नियमों को दरकिनार कर दुबई में प्रॉपर्टी रखी थी. ईडी ने हरीश गहलोत की जिस प्रॉपर्टी को जब्त किया है वह दिल्ली के वसंत कुंज के रिहायशी इलाके में स्थित है, इसके अलावा हरियाणा के चौमा गांव में मौजूद हरीश गहलोत की जमीन को भी जब्त किया गया है.

बता दें कि पिछले साल सिंतबर में कैलाश गहलोत और हरीश गहलोत पर आयकर ने छापा मारा था. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रवर्तन निदेशालय ने आयकर विभाग को सूचना दी कि हरीश गहलोत ने एक करोड़ की राशि हवाला चैनल के जरिए दुबई ट्रांसफर की थी. ED की जांच में ये बात सामने आई कि सितबंर 2018 में हरीश गहलोत ने दुबई में पढ़ रहे अपने छोटे बेटे नीतेश गहलोत को हवाला के जरिए 1 करोड़ रुपये भेजे थे.

नीतेश गहलोत ने इसके लिए दिल्ली में मौजूद हवाला कारोबारी इंदरपाल वाधवन से संपर्क साधा. इस हवाला कारोबारी ने 4 लाख रुपये रखकर 96 लाख रुपये दुबई में नीतेश को दिए. जांच एजेंसी के मुताबिक नीतेश ने इस पैसे से दुबई में 2 फ्लैट बुक कराए.

हरीश ने 26 सिंतबर 2018 को नीतेश के लिए 50 लाख रुपये और भेजे. हरीश ने ये पैसे भेजने के लिए सरकारी एंजेसियों को अपने बेटे की पढ़ाई का तर्क दिया, लेकिन इस रकम का इस्तेमाल दुबई में बुक किए गए फ्लैट्स को खरीदने में किया गया. जांच एजेंसी ED ने इन्हीं अनियमितताओं के लिए दिल्ली और हरियाणा में मौजूद हरीश गहलोत की संपत्ति जब्त की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com