करना चाहिए सेक्स, शरीर को होते हैं बड़े-बड़े फायदे

यौन जीवन हर शादीशुदा कपल के लिए ख़ास होता है. ऐसे में हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि सेक्‍स युवा पुरुषों और महिलाओं में अच्‍छा कार्डियोवैस्‍कुलर व्‍यायाम हो सकता है। जी हाँ, महिलाओं से लेकर पुरुषों तक के लिए सेक्स काफी बेहतरीन माना जाता है. दोनों के लिए सेक्‍स एक व्‍यायाम साबित हो सकता है साथ ही यह पुरुषों के लिए बड़ा फायदेमंद भी माना जाता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे सेक्स करने से बहुत से बड़े-बड़े फायदे होते हैं. जी दरअसल नियमित रूप से सेक्‍स करने पर शरीर को सामान्‍य रूप से फिट रख सकते हैं. अब आइए जानते हैं.

मजबूत होती है इम्‍यूनिटी – कहते हैं जो लोग हर दिन सेक्स करते हैं उनका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत रहता है। इसके अलावा एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग लगातार यौन संबंध (सप्‍ताह में एक या दो बार ) बनाते हैं उनकी लार में इम्‍यनोग्‍लोबुलिन ए (immunoglobulin A) अधिक मात्रा में होता है। वहीँ जो लोग नियमित रूप से सेक्‍स में कम सक्रिय रहते हैं उनमें इम्‍यनोग्‍लोबुलिन ए की मात्रा कम होने लगती है.

संतुलित करता है रक्‍तचाप – सेक्स पुरुष और महिला के रक्‍तचाप को कम कर सकता है। जी दरअसल आज के समय में लाखों लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या है। इसके अलावा कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि हस्‍तमैथुन को छोड़कर सेक्‍स और निचले सिस्‍टोलिक रक्‍तचाप (systolic blood) के बीच एक संबंध होता है. वहीँ यह रक्‍तचाप को कम कर सकता है। इसके अलावा अगर रोज सेक्‍स किया जाए तो उच्‍च रक्‍तचाप को कम किया जा सकता है.

कम करता है हार्ट अटैक का जोखिम – जवान से लेकर बूढ़ों तक के लिए सेक्‍स लाभकारी है. जी दरअसल सेक्स एस्‍ट्रोजेन और टेस्‍टोस्‍टेरोन जैसे हार्मोन के स्‍तर को नियंत्रित करता है और दिल को स्वस्थ्य रखता है. इसके लिए सप्‍ताह में कम से कम 2 बार सेक्‍स करना चाहिए.

प्रोस्‍टेट कैंसर से बचता है –  हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जो लोग लगातार सेक्‍स करते हैं उन लोगों में अन्‍य व्‍यक्ति या सामान्‍य सेक्‍स करने वालों की अपेक्षा प्रोस्‍टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com