ऐसे… बनाएं मेथी पालक गोभी सेहत के साथ बन जाएगा जायका

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खाने का मजा ही कुछ और है. ये काफी फायदेमंद होती हैं और टेस्टी भी. आपने मेथी या पालक तो कई बार खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी मेथी पालक गोभी की मिक्स सब्जी खायी है. आइए जानते हैं मेथी पालक गोभी बनाने की रेसिपी. ये सब्जी खाने में टेस्टी तो है ही साथ ही स्वास्थ्यवर्द्धक भी है…

मेथी पालक गोभी बनाने के लिए सामग्री:
मेथी पालक- 250 ग्राम
गोभी- 1 बड़ी

2 आलू
1 गाजर
1/2 kg प्याज ( टुकड़ों में कटा हुआ)2 टेबल स्पून तेल
साबुत धनिया
4 इलाइची
स्वादानुसार नमक
मेथी पालक गोभी बनाने की रेसिपी:
1.मेथी पालक गोभी बनाने के लिए सबसे पहले पालक और मेथी को साफ कर के अच्छे से पानी में डालकर उबाल लें ताकि ये पक जाए. इसके बाद ढक्कन खोलकर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

2.जब मेथी और पालक ठंडे हो जाएं तब इसे मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. लीजिये मेथी पलक और गोभी बनाने के लिए आपका पेस्ट तैयार हो चुका है.
3.अब मेथी पालक गोभी बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें. जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें बारीक कटी प्याज डालकर चलाते रहें जब तक कि प्याज गुलाबी न हो जाए .
4.इसके बाद इसे कढ़ाई से निकलकर ठंडा कर लें और इसमें बाद मिक्सी में डालकर पीस लें.
5.कढ़ाई के तेल में प्याज का पेस्ट डालें और इसमें बाकी की सब्जियों को डालकर थोड़ी देर तक पकाएं. इसके बाद इसमें नमक मिला लें.
6.इसके बाद इसमें सबसे अंत में मेथी और पालक का पेस्ट ऐड करें और मद्धम आंच पर पकाएं.
7.लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी मेथी पालक गोभी की सब्जी. इसे गर्मागर्म ही रोटी, पूड़ी या पराठे के साथ सर्व करें. इसके साथ रायता भी होगा तो स्वाद दोगुना हो जाएगा.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com