उल्टी को फौरन रोकने के लिए अपनाएं ये कारगर देसी उपाय

उल्टी हमें असहज कराने के लिए काफी है. उल्टी सिर्फ एक वजह से नहीं होती है. इस लक्षण के पीछे अनपच होना, मोशन सिकनेस, प्रेगनेन्सी, फूड प्वॉजनिंग आम कारण हैं. ज्यादातर समय उल्टी हमारे काबू में नहीं होती है. बैक्टीरिया, रोगाणु या अन्य सूक्ष्मजीव लक्षणों के जाल को जन्म देते हैं जो पेट में असुविधा और उल्टी का कारण बन सकते हैं. भोजन में रोगजनकों के नहीं मरने पर ये उल्टी को प्रेरित करते हैं. उल्टी अन्य शारीरिक बदलावों के साथ आती है जो हमें कमजोर और बीमार महसूस कराती है. उल्टी आम तौर से बहुत गंभीर स्वास्थ्य की समस्या नहीं है और प्राकृतिक तरीके से घर पर इलाज किया जा सकता है. आसान देसी उपाय आपको फौरन राहत दे सकता है और उल्टी को रोकता है.

नींबू का रस- नींबू में विटामिन्स और प्रोटीन्स उल्टी रोकने में मदद कर सकते हैं. आप एक ग्लास ताजा नींबू पानी पी सकते हैं या एक ग्लास पानी में नींबू को निचोड़कर उसे पी सकते हैं. आप पानी के साथ शहद को मिठास के लिए मिला सकते हैं.

लौंग- लौंग मतली से जल्दी राहत दिलाने में मदद कर सकता है. उल्टी रोकने के लिए कुछ देर मुंह में लौंग के कुछ टुकड़ों को रखें. आप एक चम्मच लौंग को एक ग्लास पानी में उबाल भी सकते हैं और फिर राहत के लिए इस पानी को पीएं.

हरी इलायची- हरी इलायची का इस्तेमाल मतली का इलाज करने के लिए किया जा सकता है. ये उल्टी के इलाज में कारगर है. आप या तो मतली का एहसास होने पर एक इलायची चबा सकते हैं या उसे शहद के साथ खा सकते हैं. कटोरे में थोड़ा शहद, आधा चम्मच इलायची पाउडर और मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं. उल्टी रोकने के लिए उसका इस्तेमाल करें.

सौंफ- माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाया जानेवाला सौंफ उल्टी को भी रोक सकता है. ये आपके मुंह के स्वाद को ताजा कर उल्टी रोकने में मदद करता है. आप सौंफ को चबा सकते हैं या एक प्याला सौंफ की चाय पी सकते हैं. आप अपनी मसाला चाय में सौंफ को मिला सकते हैं या एक चम्मच सौंफ को पानी में उबाल सकते हैं. उसके बाद छानकर पी जाएं, आप बहुत हल्का महसूस करेंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com