उत्तराखंड: स्पा सेंटर में देह व्यापार का हुआ खुलासा, मैनेजर समेत दो युवक गिरफ्तार

नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में पुलिस व एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने देह व्यापार में शीशमहल स्थित जंगल लग्जरी स्पा सेंटर को सील कर दिया है। छापेमारी के दौरान यहां एक युवक और युवती आपत्तिजनक स्थिति में मिले। वहीं पुलिस ने बेसमेंट में कैद कर रखी गई नौ लड़कियों को रेस्क्यू किया है, जबकि स्पा मैनेजर समेत दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है। रेस्क्यू की गई युवतियां यूपी, मिजोरम, मणिपुर, पश्चिमी बंगाल और दिल्ली की रहने वाली हैं। स्पा सेंटर चलाने वाली दो महिलाएं फरार हैं, उनकी तलाश जारी है।  पुलिस के अनुसार शहर में संचालित स्पा सेंटरों में देह व्यापार की लगातार शिकायतें मिल रही थीं। जिस पर लगातार छापेमारी की जा रही है।

इसी क्रम में सोमवार को जंगल लग्जरी स्पा सेंटर में छापेमारी की गई। यहां एक युवक और युवती आपत्तिजनक हालत में मिले। पुलिस ने बताया छापेमारी के दौरान लड़कियां स्पा सेंटर के अंदर बेसमेंट के छोटे से हिस्से में जकड़ी मिलीं। स्पा सेंटर के मैनेजर तपस समेत एक अन्य युवक को गिरफ्तार किया गया है। स्पा सेंटर की फरार संचालिकाओं को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। स्पा सेंटर में मिली लड़कियों को वन स्टाप सेंटर भेजा गया है, वहां से काउंसिलिंग कर घर भेजा जाएगा। कार्रवाई करने वाली टीम में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल प्रभारी इंस्पेक्टर ललिता पांडेय, नायब तहसलीदार हरीश चन्द्र मौजूद रहे।

ग्राहक के पसंद करने पर ही बेसमेंट से निकाली जाती थी लड़कियां
पुलिस के अनुसार गिरफ्तार मैनेजर के मोबाइल की जांच की गई तो उसमें लड़कियों की बुकिंग के मैसेज मिले। ग्राहक, मैनेजर को मैसेज करते थे, वह उन्हें फोटो दिखाता था। इसके बाद रेट तय होते थे। 1500 रुपये से मैनेजर लड़कियों की बुकिंग की शुरुआत करता था, इससे ऊपर को दाम लगते थे। बेसमेंट में कैद लड़कियों को ग्राहक के पसंद करने पर ही बाहर निकाला जाता था। अधिकतर लड़कियों को नौकरी के बहाने बुलाकर उनसे देह व्यापार कराया जा रहा था। एक लड़की ने बताया कि संचालिका ने उसे जान से मारने की धमकी दी थी। वह अपने घर जाना चाहती थी, लेकिन उसे कैद कर रखा गया था।

शहर में एक दर्जन से अधिक स्पा सेंटर
शहर में एक दर्जन से अधिक स्पा सेंटर संचालित हैं। इन स्पा सेंटरों पर स्थानीय लोग कई दिनों से आरोप लगा रहे थे। लेकिन हर बार किसी न किसी तरह से ये बच जा रहे थे। अधिकतर स्पा सेंटरों के मालिक दिल्ली में बैठते हैं। यहां लोकल का स्टाफ रखकर बाहरी राज्यों से लड़कियों को लाकर काम कराते हैं। पूर्व में भी छापेमारी के दौरान स्पा सेंटरों में लड़कियों का सत्यापन नहीं मिला था।

देह व्यापार की शिकायत पर कार्रवाई की गई। स्पा सेंटर को सील कर 9 लड़कियों को छुड़ाया गया है। फरार संचालिकाओं की तलाश जारी है।
शांतनु पाराशर, सीओ

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com