उत्तराखंड में कल से इन इलाकों में तीन दिन भारी बारिश को लेकर जारी हुआ रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के निचले कुमाऊं क्षेत्र के जिलों समेत नैनीताल, चम्पावत, उधमसिंहनगर, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार के लिए 25, 26 और 27 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को उत्तकाशी, चमोली, नैनीताल में तीव्र बौछार, बिजली की गर्जना, बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। 25 से भारी बारिश का सिलसिला प्रदेश के कई जिलों में शुरू होने की संभावना है। इसमें कुमाऊं के मैदानी जिलों समेत नैनीताल, चम्पावत, उधमसिंहनगर, गढ़वाल मंडल के देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश, तीव्र बौछार और कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। बाकी जिलों में भी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट रहेगा। 27 को भी राज्य के अनेक हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट है।

मौसम विभाग ने इस माह पहली बार भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते पूरे राज्य में जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन विभाग को सतर्क किया गया है। संवेदनशील जगहों में मध्यम भूस्खलन, चट्टान गिरने, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं राजमार्ग अवरुद्ध होने, नदी नालों में अतिप्रवाह, मैदानी क्षेत्र में जलभराव होने का अंदेशा जताया गया है। छोटी नदियों, नालों के समीप बस्तियों में रहने वालों से खासतौर पर सतर्कता बरतने, सुरक्षित स्थानों पर जाने, यात्रियों से बरसात के दौरान यात्रा न करने, सड़क पर चलते समय सावधान रहने, आकाशीय बिजली गिरने के मद्देनजर सुरक्षित ठिकानों पर ही रहने की अपील की गई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिन मौसम के हिसाब से संवेदनशील रहेंगे।

प्रदेश में अब से लेकर पांच अगस्त तक रहेगा बारिश का जोर

जुलाई माह में अभी तक राज्य में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार से दो अगस्त तक राज्य में एक बार फिर बारिश में तेजी देखने को मिल सकती है। खासकर 30 जुलाई से पांच अगस्त के बीच प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग द्वारा मानसून की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। 15 से 21 जुलाई के तीसरे सप्ताह में राज्य में औसत बारिश 123.7 एमएम तक हुई है। पिथौरागढ़ को छोड़कर बाकी जिलों में तीन शीर्ष श्रेणी की बारिश हुई है। जो कुल मिलाकर सामान्य से 27 फीसदी अधिक रही। जबकि सामान्य औसत तापमान 27 व 20.5 तक रहा है। इस दौरान बागेश्वर, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, उधमसिंहनगर आदि जिलों में साठ फीसदी से ऊपर श्रेणी की बारिश हुई है। जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चम्पावत में सामान्य से 19 फीसदी अधिक बारिश रही। पिथौरागढ़ में सामान्य से बीस फीसदी कम श्रेणी में बारिश हुई। चमोली, अल्मोड़ा, नैनीताल में ठीक ठाक बारिश मिली है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में 23 से 29 जुलाई के सात दिनों में भी सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है। जबकि 30 जुलाई से 5 अगस्त के बीच भारी से भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक फोरकास्ट का जो ट्रेंड दिखाई दे रहा है उसके मुताबिक आने वाले दिनों में एक बार फिर मानसून पूरी तरह सक्रिय दिख रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com