इन 8 बातों को किया नजरंदाज तो आप रहेगी कोरोना की बुरी नजर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने हड़कंप मचा रखा है. अब तक लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. कोविड-19 अब भारत में भी अपने पैर तेजी से पसार रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस से लड़ाई में यदि कुछ मुख्य बातों को हर वक्त याद न रखा जाए तो ये महामारी किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है.

1. हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल करें. हाथों को 20 सेकेंड तक साबुन से अच्छी तरह धोएं. किसी भी सरफेस को छूने के बाद ये काम नियमित रूप से बार-बार करें.

2. खांसने के दौरान टिश्यू मुंह पर रखें और फिर उसे कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें. किसी अन्य व्यक्ति के छींकने या खांसने पर भी अपनी सुरक्षा के लिए टिश्यू का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: तब्लीगी जमात के कारण UP में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, जाँच में 95% लोग कोरोना पॉजिटिव

3. बार-बार मुंह-आंख या आंखों पर हाथ न लगाएं. यदि ऐसा करते भी हैं तो तुरंत हाथों और चेहरे को साबुन से अच्छे से धोएं.

4. किसी बाहरी व्यक्ति के न तो नजदीक जाएं और न ही हाथ मिलाए. संगठित रहने से परहेज करें. लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर न निकलें.

5. मीट या अंडा कच्चा बिल्कुल न खाएं. यदि इस तरह की चीजें खा भी रहे हैं तो उन्हें अच्छे से उबालने के बाद ही परोसें.

6. फलों और सब्जियों को खाने से पहले उन्हें अच्छी तरह धोएं.  बाजार से लाकर सीधे खाने की गलती न करें. खाना बनाते वक्त भी सावधानी बरतें. सब्जियों को पहले अच्छे से उबालें. खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को भी उबालकर ही प्रयोग करें.

7. ऑनलाइन डिलीवरी फूड की पेमेंट ऑनलाइन करें. कैश लेन-देन से बचें और लोगों को भी इसके बारे में जागरुक करें. रोगी व्यक्ति के संपर्क में आना इस वक्त खतरे से खाली नहीं होगा. बाहरी व्यक्ति से करीब 1 फीट की दूरी रखें.

8. घर से बाहर निकलने से पहले मुंह को अच्छी तरह से कवर करें. मुंह को अच्छी तरह से कवर करें. इसके लिए N95 मास्क या सर्जरी मास्क पहनना न भूलें.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com