आज से बंद हो जायेगा लाखों स्मार्टफोन में WhatsApp तुरंत चेक करे लिस्ट…

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने आज से लाखों स्मार्टफोन में काम करना बंद कर दिया है. वॉट्सऐप की तरफ जारी की गई नोटिस में बताया गया कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) पर 1 फरवरी से इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा, यानी कि आज से एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लाखों यूज़र्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

वॉट्सऐप के FAQ पेज पर दिए गए ब्लॉग के मुताबिक, एंड्रॉयड वर्जन (android version) 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट बंद किया जा रहा है. साथ ही अगर आप ऐपल iPhone यूज़र हैं और iOS 8 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो 1 फरवरी, 2020 से WhatsApp नहीं चला पाएंगे.

नहीं कर पाएंगे वेरिफिकेशन
वॉट्सऐप ने ब्लॉग में यह भी बताया कि जो यूज़र्स इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह 31 जनवरी फरवरी के बाद न ही नया अकाउंट बना पाएंगे और न ही वेरिफिकेशन जैसी एक्टिविटी कर पाएंगे. पुराने फोन पर सपोर्ट बंद करने के पीछे की वजह बताते हुए वॉट्सऐप ने कहा कि वह ऐसा इसलिए करता है कि उसका फोकस आने वाले सात सालों पर रहता है. तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन पर होता है, जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें Android 2.3.7 जिंजरब्रेड वर्जन है.

जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप ने दिसंबर में Windows फोन के लिए सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया था, जिसके बाद 1 जनवरी 2020 से इनपर ने काम करना बंद कर दिया है. इसके अलावा 31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने ‘ब्लैकबेरी OS’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘Windows Phone 8.0’ और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए भी WhatsApp बंद कर दिया गया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com