अमेरिका में बाघिन में दिखे कोरोना के लक्षण, भारत के चिड़ियाघरों में भी हाई अलर्ट जारी

अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अब भारत सहित पूरी दुनिया की टेंशन बढ़ गई है। देश के सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ने कहा है कि देशभर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है। सीसीटीवी के जरिए सभी जानवरों की 24 घंटे निगरानी का आदेश दिया गया है।

लक्षण दिखने पर होगी जांच
जानवरों में किसी लक्षण या असामान्य व्यवहार दिखने पर ऐहतियाती कदम उठाने और जांच कराने को कहा गया है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे लेटर में सेंट्रल जू अथॉरिटी के सचिव एसपी यादव ने कहा है कि जानवरों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जरूरत है और यदि किसी जानवर में लक्षण दिखते हैं तो इसकी जांच करानी है। संभावित संक्रमित जानवरों के कोरोना वायरस जांच के लिए सैंपल एनिमल हेल्थ इंस्टिट्यूट में भेजने को कहा गया है।

अमेरिका में आया पहला केस
अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई है। 4 वर्षीय नादिया नामक बाघिन को हल्का जुखाम था जिसके बाद उसका कोरोना का टेस्ट किया गया। चिड़ियाघर ने कहा कि यहां के कर्मचारी से यह वायरस इस बाघिन में आया है। चिड़ियाघर ने बयान जारी कर बताया कि बाघिन की बहन अजुल, दो अमुर बाघ और अफ्रीका के तीन शेरों में भी इस तरह के लक्षण दिखे हैं और उनकी निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा, “हमें नहीं पता कि यह वायरस कैसे जानवर के अंदर पनपा लेकिन हम हालात पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।”

जानवरों में कोरना से बढ़ेगी टेंशन
कोरोना वायरस अभी मानव से मानव में ही ट्रांसफर हो रहा है, यदि यह जानवर भी इससे संक्रमित होने लगे तो कोरोना की चुनौती कई गुना बढ़ जाएगी। पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बड़ा संकट उत्पन्न हो जाएगा।  आप कल्पना कर सकते हैं कि इंसानों को नियंत्रित करना और कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ना इतना मुश्किल है तो जानवरों को सुरक्षित करना कितना मुश्किल होगा।

‘संक्रमित लोग रखें जानवरों से दूरी’
कोरोना वायरस अभी नया है और इसको लेकर बहुत कुछ साफ नहीं है। ऐसे में अमेरिका में जानवरों की देखभाल करने वाली संस्था USDA ने लोगों को सलाह दी है कि यदि कोई कोरोना संक्रमित है तो उसे जानवरों से दूरी रखनी चाहिए, पालतू जानवरों से भी दूरी बनाएं, जब तक इस वायरस को लेकर और चीजें स्पष्ट ना हो जाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com