अब 10 रूपये की ये… चीज आपके पीरियड्स के समय आएगी आपके काम

पीरियड्स के दौरान दुनियाभर की करीब 40 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं जो जबरदस्त दर्द की वजह से अपने रोजमर्रा के काम सही ढंग से नहीं कर पातीं। इस दिक्कत को आईआईटी दिल्ली के दो स्टूडेंट्स ने समझा और 100 फीसदी नैचरल ‘सैनफी पीरियड पेन रिलीफ रोलऑन’ तैयार किया जो पीरियड्स के दर्द को दूर करने में कारगर साबित होगा।

इस रोलऑन में सुंगध वाला तेल है, जो पूरी तरह से नैचरल है और दर्द वाले हिस्से में लगाया जा सकता है जैसे पेट के निचले हिस्से में, पैरों में और पीठ में। इस दर्द निवारक सैनफी रोलऑन को आईआईटी दिल्ली के बीटेक थर्ड ईयर स्टूडेंट्स अर्चित अग्रवाल और हैरी सहरावत और आईआईटी प्रफेसर डॉ श्रीनिवासन वेंकटरमन ने तैयार किया है। इस प्रॉडक्ट का मेडिकल टेस्ट भी किया जा चुका है और इसे फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने भी मंजूरी दे दी है।

इस रोलऑन की खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर इसे आईआईटी में लॉन्च किया गया। रोलऑन तैयार करने वाले हैरी बताते हैं, इस प्रॉडक्ट में यूकेलिप्टस ऑयल, विंटरग्रीन ऑयल और मेंथॉल को मिलाया गया है। यह रोलऑन बॉटल में 10 एमएल की मात्रा में निकाला गया है, जो 3 महीने चलेगा।

अर्चित और हैरी ने बताया, ‘हमारे सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान एक दिन हमारी एक क्लासमेट पेपर अच्छा ना होने पर रोने लगी। उसने बताया कि वो रातभर पढ़ नहीं पाई, क्योंकि पीरियड्स की वजह से वो दर्द में थी। इस पर हमें लगा कि यह महिलाओं और लड़कियों के लिए पीरियड्स एक बड़ी दिक्कत है, जिस पर काम करना जरूरी है।

हमने आईआईटी की रिसर्च एंड डिवेलपमेंट लैब में करीब 7 महीने काम किया और यह प्रॉडक्ट तैयार किया। इसे क्लिनिकल ट्रायल के लिए भेजा गया, जहां हमने इसके फायदे के बारे पता किया। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है, इसके लिए हमने इसे एफडीए भी भेजा था, जिसने इसे मंजूरी दी है। करीब 50% महिलाएं पीरियड के दर्द को हर महीने झेलती हैं। यह सब देखते हुए यह प्रॉडक्ट बहुत खास है।’

हैरी और अर्चित वही स्टूडेंट्स जिन्होंने नवंबर 2018 में वर्ल्ड टॉइलट डे के मौके पर महिलाओं के लिए स्टैंड ऐंड पी डिवाइस तैयार किया था। इस डिवाइस की मदद से महिलाएं गंदे पब्लिक टॉइलट को यूज करने के बाद भी यूटीआई जैसे इंफेक्शन से बच सकती हैं और इस डिवाइस की कीमत सिर्फ 10 रुपये है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com