अब मात्र 6 मिनट में चलेगा कैंसर का पता

अब मात्र 6 मिनट में चलेगा कैंसर का पता

नई दिल्‍ली: अभी तक कैंसर का पता लगाने के लिए लोगों को लंबे चेकअप से गुजरना पड़ा था, लेकिन ताइवान ने ऐसी तकनीक विकसित करने का दावा किया है जो 10 प्रकार के कैंसर के बारे में मात्र छह से 15 मिनट में पता लगा सकता है।

नेशनल सिंक्रोट्रॉन रेडिएशन रिसर्च सेंटर (NSRRC) के अनुसार, यह तकनीक इंफ्रारेड वैक्स फिशोरेशन कैनेटीक्स (iR-WPK) पर काम करती है, जो कोशिकाओं की सतह पर ग्लाइकान की परत पर अनियमितता को दर्शाती है। इस परत पर असामान्यताएं प्रारंभिक कैंसर कोशिका वृद्धि का सूचक हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कोलोरेक्टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, ओरल कैंसर, ओवेरियन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्किन कैंसर, न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर और ग्लियोब्लास्टोमा की पहचान की जा सकती है।

पारंपरिक तरीकों से परिणाम जानने में घंटों का समय लगा जाता है। यह तकनीक कैंसर के विकास के साथ-साथ अनिश्चित परिस्थितियों में स्पॉटिंग का एक कुशल और प्रभावी तरीका प्रदान करती है। इसे ताइवान, जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ में पेटेंट कराया गया है।

NSRRC के एक सहयोगी अनुसंधान वैज्ञानिक ली याओ-चंग ने भी एक प्रकार का सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जिसे iPathologist कहा जाता है, जो iR-WPK व्युत्पन्न छवियों का विश्लेषण करने में मदद करता है और बेहतर उपचार को सक्षम करने के लिए सर्जरी के दौरान समय पर जानकारी प्रदान करता है।

IR-WPK कैंसर स्क्रीनिंग विधि ने काऊशुंग, ह्सिन्चु, ताइनान और ताओयुआन के अस्पतालों में इसका टेस्‍ शुरू किया है और जल्द ही इसके उपयोग में उपलब्ध होने की उम्मीद है। वैज्ञानिकों का मानना है कि तकनीक को गुर्दे की बीमारी के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है, क्योंकि देश अपनी सटीक दवाई प्रगति को आगे बढ़ाना चाहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com