अब इस तरह से नाभि का कालापन दूर करे

आजकल लौ वेस्ट पहनने का चलन है, यानि नाभिक नीच से कपड़े पहनना. इससे सभी हॉट और सेक्सी दिखाई देते हैं. लेकिन इसके लिए आपकी नाभि  भी साफ होने चाहिए नहीं तो आपके लुक को ख़राब कर सकती हैं. अक्सर नाभि में गंदगी रहने से वहाँ कालापन आ जाता है. ख़ासकर महिलाओं के लिए यह चिंताजनक होता है. इसके ब्‍लैक स्‍पॉट ख़त्‍म करने के लिए अनेक प्रकार की औषधियाँ आती हैं, जिनमें केमिकल होते हैं, ये नाभि का कालापन तो दूर कर देते हैं लेकिन त्‍वचा पर उनका दुष्‍प्रभाव भी पड़ता है. तो घर पर ही किन तरीकों से इसे दूर कर सकते हैं इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं.

नाभि का कालापन यूँ दूर करें:

* इसके लिए एक चुटकी मुल्‍तानी मिट्टी लीजिए और उसमें दो-दो बूंद बादाम का तेल, नींबू का रस व गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए. अब नहाने के पंद्रह मिनट पहले इसे नाभि पर लगा लें.

* यदि नाभि में कालापन ज़्यादा हो गया है तो घबराने की बात नहीं है. थोड़ा सा उबला हुआ आलू लें और उसे कुछ देर नाभि पर मसलें. इस प्रयोग से सघन कालापन भी दूर हो जाता है.

* पके हुए पपीते का गूदा भी नाभि के कालेपन को दूर करने का कारगर उपाय है. थोड़ा सा पके पपीते का गुद्दा लें और कुछ देर नाभि पर अच्‍छी तरह से मसलें, कुछ ही दिनों के प्रयोग से नाभि का कालापन दूर हो जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com