अब आप भी इन यूट्यूब चैनल्स से लें मदद परीक्षा की तैयारी में, मैथ्स और साइंस में मिलेंग अच्छे मार्क्स

नई-नई चीजों को सीखने के लिए यूट्यूब एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। अगर बात साइंस की करें, तो यहां इससे संबंधित कुछ अच्छे चैनल्स हैं। आइए जानते हैं साइंस से जुड़े चैनल्स के बारे में, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं…

एमआइटी ओपन कोर्सवेयर

साइंस से जुड़े एजुकेशनल कंटेंट के लिए यह एक अच्छा यूट्यूब चैनल है। यहां पर सिंपल अल्ज्रेबा से लेकर एडवांस्ड क्वांटम मैकेनिक्स तक के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। अच्छी बात यह है कि यहां पर टॉप यूनिवर्सिटी में से एक एमआइटी के प्रोफेसर्स द्वारा पढ़ाया जाता है और उनके द्वारा साइंस से रिलेटेड टॉपिक्स पर चर्चा की जाती है।

यहां पर क्लासिकल मैकेनिक्स, वाइब्रेशंस ऐंड वेव्स, कैलकुलस,क्वांटम फिजिक्स, एटॉमिक ऐंड ऑप्टिकल फिजिक्स आदि से जुड़े वीडियोज हैं। साइंस की नॉलेज के लिए यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। इस यूट्यूब चैनल के दो मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

एएसएपी साइंस

साइंस से संबंधित यह चैनल यूट्यूब पर काफी लोकप्रिय है। इसके 8 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। यहां पर साइंस से संबंधित अलग-अलग टॉपिक्स पर वीकली वीडियोज अपलोड किए जाते हैं। इसकी खासियत है कि यहां पर साइंस से संबंधित प्रयोगों को एनिमेशन और प्रजेंटेशन के जरिए समझाया गया है। साइंस से संबंधित फैक्ट्स को दिलचस्प तरीके से बताया गया है, जैसे-क्या होगा जब इंसान गायब हो जाएंगे? यह चैनल साइंस से संबंधित आपकी जिज्ञासाओं को शांत करेगा।

नंबरफिले

क्या मैथ से आपको भी डर लगता है और सवालों के बीच में उलझ कर रह जाते हैं? अगर ऐसा है, तो फिर आपको नंबरफिले यूट्यूब चैनल को जरूर ट्राई करना चाहिए। यहां पर अलग-अलग तरह से प्रयोगों के जरिए नंबर्स से जुड़े उलझनों को सुलझाने की कोशिश होती है।

इसमें मैथ्स से जुडे़ टॉपिक्स को बेहद दिलचस्प तरीके से बताया गया है। खासकर जो स्टूडेंट्स मैथ्स में कमजोर हैं, उन्हें भी यहां अपलोड किए वीडियोज को देखने के बाद मैथ्स में मजा आने लगेगा। इस यूट्यूब चैनल के तीस लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com