अगर गलती से निगल लिया है च्युइंगम, तो ऐसे निकलता है बाहर

च्युइंगम चबाना आमतौर पर सभी को पसंद है लेकिन कई बार च्युइंगम गलती से पेट में चला जाता है. जानिए फिर क्या होता है. क्या आपने भी कभी च्यूइंगम को निगला है? अक्सर लोग सोचते हैं कि च्यूइंगम निगलने से ये पेट में फंस जाता है और बाहर नहीं आता है. लेकिन ऐसा नहीं है. ये शरीर से पूरी तरह बाहर निकलने के लिए 25 से 26 घंटे लेता है.जानिए, कैसे च्यूइंगम पेट से बाहर आती है.

अगर गलती से निगल लिया है च्युइंगम, तो ऐसे निकलता है बाहर

 

च्यूइंगम में होते हैं ये एलीमेंट

आमतौर पर च्यूइंगम में बेस, रंग, चीनी या मिठास, सुगंध, वसा, रेजिन, मोम, इलास्टोमर, और पायसिकारी पाया जाता है. च्यूइंगम ना निगलने का कारण पेट में फंसना ही नहीं है. बल्कि च्यूइंगम आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है.

ये भी पढ़े: जब धोती कुर्ता पहनने पर मॉल में नहीं दे रहा था इंट्री तो फिर दिया शानदार जवाब

जानें च्यूइंगम कैसे आता है बाहर

-लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. सबसे पहले लीवर च्यूइंगम में मौजूद हानिकारक कलर और प्रिजरवेटिव्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. ताकि इन हानिकारक तत्वों से शरीर में इंफेक्शन या किसी तरह की एलर्जी ना हो.

-जब च्यूइंगम पेट तक पहुंचता है, तो पेट में हाइड्रो क्लोरिक एसिड इसमें इस्तेमाल कुछ सामग्री को अलग करता है. पेट में मौजूद एसिड आमतौर पर चीनी,ग्लिसरीन और मिठास लाने के लिए इस्तेमाल हुए पेपरमिंट ऑयल जैसे सॉफ्टनर को अलग करके शरीर से बाहर निकालता है.

-आंतों तक पहुंचने के बाद च्यूइंगम बॉडी से बाहर हो जाता है लेकिन ये शरीर से पूरी तरह बाहर निकलने के लिए 25 से 26 घंटे लेता है.

अगर च्यूइंगम बाहर ना निकाल पाए तो

-ऐसी सिचुएशन में आप डॉक्टर से परामर्श करें. च्यूइंगम शरीर से बाहर नहीं निकल पाती तो शरीर का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने लगता है. ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

ये भी पढ़े: मिथुन चक्रवर्ती को एक कूड़ेदान में मिलीं थीं बेटी दिशानी, अब बॉलीवुड में रखने जा रही हैं कदम

-इसके अलावा डायरिया, वॉमेटिंग, जी मिचलाना जैसी समस्यानएं होने लगती हैं.

-कई लोगों को रैशेज या खुचली जैसा महसूस होने लगता है. दरअसल, च्यूइंगम में मौजूद गम कई बार एलर्जी का कारण भी बनते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com