अगर किसी भी महिला के प्राइवेट पार्ट में हो रही ये समस्या, तो ऐसे करे जड़ से खत्म

एक महिला की योनि से निकलने वाले द्रव्य को यौनिक रिसाव कहते है. आम तौर पर यह सफ़ेद या सादा होता है. यह कई बार बहुत गाढ़ा, कभी भुरभुरा तो कभी बिलकुल अंडे के सफ़ेद भाग की तरह भी हो सकता है. रिसाव होना एक सामान्य प्रक्रिया है. यह हर महिला के साथ कभी ना कभी होता है. कुछ महिलाओं के साथ यह हमेशा होता है जबकि कुछ को कभी नहीं, और यह सब सामान्य है.
क्या आपने कभी यह सुना है कि योनि अपने आप को साफ़ कर लेती है? यह सही है और इसकी वजह यौनिक रिसाव ही है. इसका मुख्य कार्य ही योनि को साफ़ रखना है. इसकी वजह से मरे हुए कीटाणू और कोशिकाएं बाहर निकलती रहती हैं और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहता. इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपने जननांगो के साथ नरमी बरते. रूखे साबुन और तेज़ पानी के प्रवाह से साफ़ करना प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ सकता है और बैचैनी पैदा कर सकता है.
वैसे तो यौनिक रिसाव एक प्राकृतिक प्रक्रिया है इसलिए डॉक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. यह भी ज़रूरी नहीं कि हर महिला का रिसाव एक जैसा हो. लेकिन अगर आपके रिसाव के रंग, गंध और मात्रा में बहुत ज़्यादा अंतर आ गया हो और साथ-साथ खुजली, दर्द और जलन भी हो रही हो तो संक्रमण की संभावना हो सकती है. ऐसे समय में डॉक्टर के पास ज़रूर जाएं और जांच करवाएं.
1. फिटकरी
फिटकरी को गर्म पानी में भिगो कर उससे योनि की सफाई करें। इससे सभी कीटनाशक तत्व मर जाते हैं। लगातार 1 हफ्ते तक इसका इस्तेमाल इस समस्या को खत्म कर देगा।

2. चावल का पानी
चावल को उबाल कर उसके पानी को अलग कर लें। इस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से यह समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

3. अदरक
1 लीटर पानी में अदरक को अच्छी तरग उबाल लें। जब यह उबल कर आधा रह जाए तो इसका सेवन करें। इससे सफेद पानी की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।

4. गुलाब के पत्ते
गुलाब के पत्तों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें। रोजाना गर्म दूध में इस पाउडर को मिला कर पीने से यह रोग 1 हफ्ते में ही खत्म हो जाता है।

5. सब्जियों का रस
गाजर ,पालक , गोभी और चुकंदर को मिला कर जूस बना लें। रोजाना इस जूस का सेवन सफेद पानी की समस्या को जड़ से खत्म करता है।

6. जामुन की छाल
जामुन की छाल का चूर्ण बनाकर तैयार कर ले। इसे दिन में 3-4 बार पानी के साथ ले। लगातार इसका सेवन करने से आपको इस रोग से छुटकारा मिल जाएगा।

7. मेथी
मेथी को पानी में उबाल कर उससे एक कपड़ा गीला कर लें। इसे योनि स्थल पर रखने पर इस रोग से मुक्ति मिलती हैं। इसके अलावा मेथी के चूर्ण को पानी के साथ पीने से भी यह समस्या दूर होती है।

8. भूने हुए चने
भूने हुए चनों को पीस कर इसमें थोड़ा सा मीठा मिला लें। इस मिश्रण को दूध और देसी घी मिलाकर रोजाना 2 चम्मच लेने से यह परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com