अगर आप भी यूज करते हैं पब्लिक वाई-फाई तो रहें सावधान, इन स्टेप्स से बचें हैकर्स से

इंटरनेट के इस युग में अक्सर हम फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। मगर कई बार मुफ्त के फेर में पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करना भारी भी पड़ सकता है। अगर किसी हैकर ने पब्लिक वाई-फाई के जरिए आपका स्मार्टफोन हैक कर लिया, तो उसके पास आपकी सारी जानकारी पहुंच सकती है। आपकी हर एक्टिविटी को हैकर ट्रैक कर सकता है।

यह ट्रिक आजमाते हैं हैकर्स

कई बार हैकर्स वाई-फाई को ओपन छोड़ देते हैं। बिना पासवर्ड के आप जैसे ही वाई-फाई को कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो हैकर आपकी डिवाइस का मैक व आईपी एड्रेस राउटर में दर्ज कर लेते हैं।

हैकर्स सबसे पहले स्निफिंग टूल यूज करके ट्रैफिक को इंटरसेप्ट करते हैं। डाटा पैकेट्‌स के रूप में ट्रांसफर होता है और हैकर्स के पास कई तरह के टूल होते हैं, जो इन पैकेट्‌स को इंटरसेप्ट करके आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए हैकर्स आम तौर पर वायरशार्क पैकेट स्निफिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फ्री वाई-फाई के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें।

ऐसे हटाएं अवांछित कनेक्शन

फिंग थर्ड पार्टी एेप है, जो वाईफाई राउटर से अवांछित डिवाइस को ब्लॉक कर देता है। इसमें रिफ्रेश और सेटिंग के ऑप्शन दिखाई देंगे। रिफ्रेश पर क्लिक करते ही वाई-फाई से कनेक्ट हुई डिवाइस की लिस्ट दिखाई देगी। यहां से आप अवांछित कनेक्शन को ब्लॉक कर सकते हैं। इस एेप के जरिए वेबसाइट व नेटवर्क की पिंग मॉनीटरिंग भी कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com